Weather

अगले 24 घंटों में मौसम दे सकता है झटका, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

weather

कुछ दिनों से ज्यादातर राज्यों में बारिश हो रही है पर इस बारिश के बाद भी मौसम में कोई ठंडक देखने नहीं मिल रही है. बारिश के बाद की उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. अगर हम बात करे दिल्ली की तो रविवार शाम भी हल्की बारिश की वजह से दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली पर उसके बाद उमस ने फिर हाल ख़राब कर दिए. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत आस -पास के इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश होने आसार है. देश के कई राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. आने वाले 24 घंटों में उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में दक्षिण, बिहार, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना और कच्छ के कई हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक- दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है. देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में

rainy

देश भर में बने मौसमी सिस्टम ( Weather system)

मानसून का विस्तार पश्चिम तट के साथ सक्रिय दक्षिण गुजरात से कर्नाटक तक हो रहा है. मॉनसून ट्रफ की अक्षीय रेखा बीकानेर, जयपुर, टीकमगढ़, अंबिकापुर, चाईबासा, बालासोर, और फिर बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के दक्षिण-पूर्व दिशा से निकल रही है. इसी के साथ उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय हो गया है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब के हिस्सों पर विकसित हो रहा है. अगर हम बात करे तीसरे चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य असम के ऊपर बना हुआ है.

rainy

आने वाले 24 घंटों की मौसम गतिविधियां (Next 24 hours weather Activities)

आने वाले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र तट, कर्नाटक तट और मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी मध्य प्रदेश तथा उससे सटे राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की तरी वाले इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. महाराष्ट्र के कई हिस्सों जैसे -छत्तीसगढ़, कच्छ के अलावा बाकी गुजरात, हरियाणा, पूर्वी पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखी जा सकती है. अगर बात करे पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कच्छ के कई इलाकों में एक-दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.



Share your comments