Weather

Weather Alert : अगले 36 घंटे भारी बारिश का हाई अलर्ट, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

weather

देश में सामान्य तौर पर 1 जून को मानसून दक्षिण भारत में स्थित राज्य केरल में पहुंचता था. लेकिन इस मानसून को राजस्थान के पश्चिमी भाग में स्थित श्रीगंगानगर जिले में पहुंचने में लगभग 45 दिन लगते हैं. जिसे देश की आखिरी सीमा माना जाता है. वर्ष 2020 में पूरे देश में मानसून तय समय से तकरीबन 12 दिन पहले पहुंच चुका है. तो वहीं करीब दो दशक बाद बिहार में मानसून (Monsoon) इस बार बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चुका है जिसका असर अगले 36 घंटे दिखने वाला है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अभी पूरे देश में एक्टिव हो चुका है. लेकिन राजस्थान और पंजाब के कई क्षेत्रों में इसके 8 जुलाई तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं, बीते दिन उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा तटीय कर्नाटक, कोंकण गोवा, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, उत्तरी-मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के मध्य व पूर्वी भागों, पूर्वोत्तर भारत और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान - 

bhari barish

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मानसून की अक्षीय रेखा इस समय अमृतसर, करनाल, बरेली, गोरखपुर से होते हुए पूर्वोत्तर भारत के तराई क्षेत्रों तक बनी हुई है. मध्य पाकिस्तान और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों से महाराष्ट्र के आंतरिक भागों तक एक ट्रफ बना हुआ है. केरल के तटों के पास अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. कर्नाटक के तटों से लक्षद्वीप तक एक ट्रफ भी बना हुआ है.

ये खबर भी पढ़ें: बुवाई के बाद अब किसानों की निगाहें आसमान पर, मानसून का इंतजार

bihar Alert

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं. शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. दक्षिणी गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क और गर्म रहेगा.



English Summary: Weather Alert: High alert for next 36 hours of heavy rain, know the weather condition of your state

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in