1. मौसम

Weather Alert: देश के इन राज्यों में बढ़ी ठंड, कहीं पड़ेगी शीत लहर तो कहीं होगी बारिश!

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
weather

Weather

देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जिसके चलते, उत्तर भारत के कई राज्यों में फिर से ठंडी और शुष्क हवा चल रही है. अगर बात करें, पहाड़ी इलाकों की तो बर्फबारी में कमी होने की वजह से ठंडी हवाओं का प्रकोप बढ़ सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ घंटों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर भी चलने की संभावना है. जिसके चलते सुबह के समय कड़ाके की सर्दी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा, दक्षिण कर्नाटक और आसपास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिस वजह से 24 घंटे में आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र स्तर के बारे में 5.8 किमी तक फैला हुआ है.

एक ट्रफ रेखा पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से गुजरात होते हुए दक्षिणपूर्व राजस्थान तक फैली हुई है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आसपास के क्षेत्र में है, यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल के कुछ हिस्सों, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है.

विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है.

ऐसी ही मौसम सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए जुड़ें रहे कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट के साथ...

English Summary: Weather Alert: Cold wave has increased in these states of the country

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters