Weather

इन राज्यों में मौसम ने बदली करवट, जारी हुआ 'येलो अलर्ट'

देश की राजधानी दिल्ली में हर रोज मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. आज भी दिल्ली - एनसीआर और इसके पास के क्षेत्रों में बादल छाए रहने के आसार है. जिसकी वजह से हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार आज का अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक रहने के साथ -साथ न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रहने की पूरी संभावना हैं.

अगले 48 घंटों में दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. इस बीच, मौसम विभाग ने 22 और 23 मई (आज और उसके बाद) हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ  "येलो मौसम"((अगले कुछ दिनों में मौसम बेहद खराब) की चेतावनी जारी की है.

देश भर में बना मौसमी सिस्टम

उत्तरी पाकिस्तान और उसके नजदीकी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ बनने की वजह से पश्चिमी  राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रीय हो गया है. इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार और इससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बन रहा है.  इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की वजह से एक ट्रफ रेखा मराठवाड़ा और विदर्भ से होते हुए कर्नाटक तक फैली हुई है. अगर बात करें केरल कि तो दक्षिणी भाग में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है. इसलिए मौसमी सिस्टम के कारण एक ट्रफ रेखा मुनार की खाड़ी तक फैली हुई है.

अगले 24 घंटे की गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्वी राज्यों सहित अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और इसके आस-पास के क्षेत्र में तेज आंधी और गरज के साथ भारी वर्षा होने के पूरे आसार है. इसके साथ ही  दक्षिण पश्चिमी मानसून की अगले दो दिनों के दौरान अंडमान सागर के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा केरल की ज्यादातर जगहों और कर्नाटक, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश के तटीय भाग, तेलंगाना, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों पर गरज के साथ बारिश होने की पूरी संभावना है.



Share your comments