Weather

इन राज्यों में होगी गरज के साथ बारिश

आज हम मौसम की शुरूआत उत्तर भारत से करते हैं जहां एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पकिस्तान और उससे सटे इलाकों में बना हुआ है. इसी से प्रेरित होकर एक ताकतवर हवाओं का क्षेत्र मध्य पकिस्तान पर बन चुका है. इसी विक्षोभ के चलते जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. साथ ही पंजाब हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिन की अपेक्षा रात में गिरावट आ सकती है. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण में बढ़त होने का अनुमान है.

अगर मध्य भारत की बात करें तो मध्य भारत में मौसम शुष्क होने वाला है. गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश में दिन और रात के तापमानों में बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है. विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र से शीत लहर की स्थिति अब हट जाएगी. वहीं उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और साथ लगे दक्षिणी गुजरात में एक-दो जगह गरज के साथ बौछारें हो सकती हैं.

वहीं पूर्व और पूर्वोत्तर राज्य की बात करें तो पूर्वी हवाएं पूर्वोत्तर भारत में चलना शुरू हो जाएंगी. अरूणाचल प्रदेश में एक दो जगह पर हल्की बारिश होने के आसार लगाए जा रहे है. शेष पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम शुष्क ही रहेगा. बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में न्यूनतम तापमान बढ़ सकता हैं.

 अंत में दक्षिण के राज्यों कि बात करें तो कर्नाटक और तमिलनाडु पर बनी ट्रफ रेखा अब कमज़ोर हो चली है पूरे दक्षिणी प्रायद्वीप में मौसम फिलहाल शुष्क ही रहेगा.



Share your comments