Weather

Latest weather news: यूपी, पंजाब और हरियाणा समेत इन 9 राज्यों में भारी बारिश की संभावना !

Monsoon

देश में ज्यादातर हिस्सों में हो रही भारी बारिश और भूस्खलन (Land Slide) की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड और उड़ीसा में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 26 और 27 अगस्त को कुछ जगहों पर बादलों की गर्जन के साथ मध्यम बारिश हो सकती है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी (Weather Agency) स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast)-

Rain

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे भागों पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी दिशा में बढ़ रहा है. जल्द ही यह कमजोर हो जाएगा. इस बीच बंगाल की खाड़ी से उठा नया निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी तथा उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ने वाला है. यह सिस्टम अगले 4 घंटों के भीतर ही और प्रभावी होकर गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा. मॉनसून की अक्षीय रेखा इन दोनों सिस्टमों को जोड़ रही है और राजस्थान में अजमेर, ग्वालियर, वाराणसी और जमशेदपुर पर है.

ये खबर भी पढ़े: Weather Update: देश के इन राज्यों में 26 से 28 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना, जारी हुआ 'Orange Alert'

Barish

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी के साथ कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है. बिहार के पूर्वी हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आंतरिक तमिलनाडु, कोंकण और गोवा के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और उत्तरी तटीय इलाकों और तेलंगाना में कुछ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम मॉनसून वर्षा के आसार हैं. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों और आंतरिक महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.



English Summary: Latest weather news: There will be rains in these parts of North india on 26 - 27 August

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in