1. मौसम

Winter Weather Update: दिल्ली, राजस्थान, MP-UP में बढ़ी ठंड, तापमान में आई भारी गिरावट! जानें अपने शहर के सर्द मौसम का हाल

देशभर के ज्यादातर इलाकों में अब ठंड की दस्तक हो चुकी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर मध्य प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है.

अनामिका प्रीतम
Latest Weather Update
Latest Weather Update

पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि इन राज्यों में तापमान पहले के मुकाबले कम दर्ज किया जा रहा है. आलम ये है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही तापमान में और गिरावट की संभावना है. ऐसे में चलिए जानते हैं आज के देशभर के मौसम का हाल-

दिल्ली में ठंड लेकिन कोहरा नहीं, जानें मौसम का मिलाजुला हाल

मौसम विभाग ने आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है. हालांकि इस दौरान सुबह और शाम के समय ठंड और बढ़ने की संभावना है. लेकिन दिल्लीवासियों को कोहरे से राहत मिलेगी. वहीं अगर दिल्ली के तापमान की बात करें तो आज गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि वायु गुणवत्ता अभी भी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है.

Weather Update in Delhi

पहाड़ी राज्यों में शीतलहर

अगर पहाड़ी राज्य के मौसम की बात करें तो ज्यादातर इलाकों में शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है. आलम ये है कि कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो कश्मीर में इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क रहने और सर्द रातें होने की संभावना है.

अगर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो यहां तेजी से ठंड बढ़ने लगी है. यहां पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. दूसरे पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के मौसम की बात करें तो यहां भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आज गुरुवार को राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं यहां के ऊंचे इलाकों में आज बर्फबारी की संभावना है. जबिक ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे.

जानें, बाकि राज्यों के मौसम की जानकारी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है.

आज चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने का अनुमान जताया गया है.

आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा. वहीं पड़ोसी राज्य बिहार में भी लागातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. जबकि झारखंड में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है.

अगर राजस्थान के मौसम की बात करें तो यहां ठंडी हवाओं का दौर जारी है जिससे सर्द बढ़ गई है. आलम ये है कि फतेहपुर शेखावाटी में बुधवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया और यहां का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

अगर बात दक्षिण राज्यों के मौसम की करें, तो यहां अभी भी बारिश का दौर जारी है. आज बेंगलुरु में बारिश के आसार हैं. इसके अलावा कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

English Summary: Increased cold in Delhi, Rajasthan, MP-UP, drastic drop in temperature! Know the condition of cold weather in your city Published on: 24 November 2022, 10:31 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News