1. मौसम

Weather News! इन राज्यों में शीत लहर तेज़ी से मोड़ेगी अपना रुख, कई राज्यों में बारिश की है संभावना

इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणीके बीच कई क्षेत्रों में कम दृश्यता के साथ उत्तर भारत में 25 जनवरी को घने कोहरे के साथ उत्तर भारत में ठंड के दिन आने वाले हैं. 21 से 23 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में काफी व्यापक बारिश की संभावना है.

रुक्मणी चौरसिया
Weather in India
Weather in India

इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी (Rain Forecast) के बीच कई क्षेत्रों में कम दृश्यता के साथ उत्तर भारत (North India) में इस मंगलवार (25 जनवरी) को घने कोहरे के साथ उत्तर भारत में ठंड के दिन आने वाले हैं.

इन राज्यों में ठंड के साथ होगी बारिश (It will rain with cold in these states)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी उत्तर भारत पर पड़े पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शुक्रवार रात (21 जनवरी) से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं पंजाब, हरियाणा और पड़ोसी क्षेत्रों (Punjab, Haryana and neighbouring regions) में बारिश की स्थिति की संभावना है.

ओलावृष्टि की संभावना (Chances of Heavy Hailstorm)

IMD ने अपने मौसम पूर्वानुमान में कहा कि "21 से 23 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में काफी व्यापक बारिश की संभावना है. वहीं 21 और 22 जनवरी की रात को पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है.

अगले दो दिनों तक चलेगी शीत लहर (Cold Wave will Continue for Next Two Days)

आईएमडी ने कहा कि "अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति चरम पर रहेगी". बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप, आसमान में बादल छाए रहेंगे और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. साथ ही पूरे उत्तर भारत, राजस्थान, हरियाणा में बारिश के कारण दिन का तापमान कम रहेगा.

यह भी पढ़ें: बारिश के साथ ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का मिलेगा मुआवजा, पढ़िए पूरी खबर

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. वहीं ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सोमवार से मंगलवार सुबह के बीच कश्मीर संभाग में कई स्थानों पर और जम्मू संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश  या हिमपात हो सकता है.

क्या बदलेगा मौसम का मिजाज!  (Will the Weather change)

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में ठंड से गंभीर ठंड के दिनों की स्थिति का अनुमान लगाया गया है और उसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगा. कुछ वैज्ञानिको का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 20 जनवरी के बाद मौसम में सुधार देखने को मिलेगा.

English Summary: In these states, the cold wave will turn its stance, rain is on high alert Published on: 20 January 2022, 11:03 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News