दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका

दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों मौसम काफी सुहाना बना हुआ है. पिछले दो दिनों यहां बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. सोमवार का दिन भी लोगों के लिए गर्मी से राहत देने वाला रहा और दिन चढ़ते ही बारिश की शुरूआत हुयी. मौजूदा समय में मॉनसून की अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा दिल्ली के करीब बना हुआ है. इसके साथ ही हरियाणा और इससे सटे उत्तर प्रदेश और मध्य उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र बने हुए हैं. साथ ही एक चक्रवाती सिस्टम बंगाल की खाड़ी में ओड़ीशा के पास विकसित हो गया है.

इन सभी कारणों से दिल्ली और एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर इलकों में मॉनसूनी हवाएँ प्रभावी बनी हुई हैं और भारी बारिश हो रही है. बारिश की अगर बात करें तो दिल्ली से सटे इलाके जैसे गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, गुरुग्राम, नोएडा में भी अच्छी बारिश हुई है. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में भी कमी आयी है. दिल्ली में जहां एक तरफ लोगों को बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली है वहीं दूसरी तरफ सड़कों पर जाम से लोगों की परेशानी भी बढ़ जाती है. बारिश के बाद दिल्ली के कई इलाकों में जाम लग गया जिसके बाद लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.  

स्काईमेट के मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 48 घंटों तक राजधानी दिल्ली और इसके आसपास मॉनसूनी हवाएं प्रभावी रहेगी. हालांकि भीषण बारिश की संभावना अगले 24 घंटों तक बनी रहेगी. वहीं 5 सितंबर के बाद से मौसम में थाड़ा बदलाव आना शुरु हो जाएगा.

साभार: skymetweather.com

 

Comments