1. मौसम

दिल्ली, यूपी और हरियाणा समेत इन राज्यों में हो रही है मूसलाधार बारिश, कई इलाकों में हुआ जलजमाव

Delhi Rains

Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रात से ही मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है. देर से हो रही बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. वहीं कई दिनों से चला आ रहा उमस का माहौल भी खत्म हो गया है और लंबी बरसात की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

गौरतलब है कि दिल्ली में कल सुबह भी बारिश हुई थी. तब मौसम सुहाना हो गया था. साथ ही साथ ही ठंडी हवाएं चल रही थीं. दिल्ली में फिलहाल अगले 24 घंटो के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बारिश का यह दौर अगले तीन दिन तक जारी रहेगा.

वहीं यूपी, हरियाणा, पंजाब सहित देश के कई राज्यों के लिए मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में भी लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मानसून की ट्रफ गंगानगर, हिसार, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी की ओर जा रही है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों पर बना हुआ है.

परिसंचरण पाकिस्तान के मध्य भागों और राजस्थान के उससे सटे पश्चिमी भाग पर है. एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से दक्षिण गुजरात तक फैली हुई है. दक्षिण महाराष्ट्र तट से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ रेखा खड़ी है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

तेलंगाना, ओडिशा, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, रायलसीमा, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर पूर्वी राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: Heavy rain is happening in Delhi, UP and Haryana, water logging in many areas

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News