MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Monsoon लेकर आएगा आम जनता और किसानों के लिए खुशियां, पढ़िए कब होगा आगमन

ज्यादातर राज्यों में मौसम बदल रहा है. जिसके चलते गुजरात, राजस्थान, हरियाणा आदि राज्यों में गर्म हवाओं का सिलसिला जारी रहने की संभावना है. तो ऐसे में आइये आने वाले कुछ घंटों का मौसम हाल जानते हैं.

मनीशा शर्मा
weather
चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत

उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी अपना पूरा कहर बरपा रही है. जिस वजह से आम जनता से लेकर किसान तक इस इंतजार में बैठे हैं कि कब 2022 का मानसून (Monsoon 2022) आये और इस चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत मिले, क्योंकि गर्मी की वजह से फसलों को काफी हद तक नुकसान पहुँच रहा है. 

ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलेगी.हालांकि, तापमान में ज्यादा बदलाव आने की तो कोई संभावना नहीं दिख रही है. इसके अलावा गुजरात, राजस्थान, हरियाणा आदि राज्यों में गर्म हवाओं का सिलसिला जारी रहेगा. तो ऐसे में आइये आने वाले कुछ घंटों का मौसम हाल जानते हैं.

पूरे देश में बने मौसमी सिस्टम का हाल (The condition of the weather system made across the country)

स्काईमेट के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर और उससे सटे मध्य पाकिस्तान पर बना हुआ है.

इसके अलावाएक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और उसके आसपास के क्षेत्रों पर सक्रिय है. अगर बात दक्षिण तमिलनाडु कीकरें, तो वहां ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा विदर्भ से कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु तक फैल गयी है.

आने वाले कुछ घंटों के दौरान मौसम की गतिविधि (Weather activity during the coming few hours)

  • असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश का मौसम हाल – कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

  • पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और केरल का मौसम हाल - एक या दो जगहों पर तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

  • तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आंतरिक तमिलनाडु का मौसम हाल - हल्की बारिश संभव

  • पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा का मौसम हाल - लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना

  • पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दिल्ली और जम्मू का मौसम हाल - लू चलने की संभावना

English Summary: Heat Effects on Crops: Summer has affected the crops of farmers along with the general public, monsoon will come soon Published on: 05 April 2022, 10:30 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News