Weather

आकाशीय बिजली गिरने की वजह से मौत का आंकड़ा 100 के पार, मौसम विभाग ने फिर जारी किया 72 घंटे का हाई अलर्ट !

weather

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात उठने की वजह से बिहार में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुरुवार से लेकर आज अभी तक राज्य में 100 से ज्यादा लोगों की वज्रपात की वजह से मौत की खबर मिली है, इसके साथ ही कई लोग झुलस गए हैं जिनका अभी भी इलाज चल रहा है. वहीं कई लोगों की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है. ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है वहीं बिहार के मुख्यमंत्री ने भी गहरा दुख जताया है और राज्य सरकार की तरफ से मृतकों के परिवार को मुआवजा देने का भी ऐलान किया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी राज्य में भारी बारिश होने की चेतावनी हैं. खासकर उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में जमकर बारिश होगी. इन जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी आसार है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-  

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से बिहार तक एक ट्रफ पहले की तरह बनी हुई है. पाकिस्तान के मध्य भागों पर हवाओं में एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे भागों पर विकसित हो गया है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर भी एक सर्कुलेशन बना हुआ है. साथ ही एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कर्नाटक के तटों के पास बना हुआ है. अरब सागर के पश्चिमी-मध्य भागों पर भी एक सर्कुलेशन दिखाई दे रहा है. दक्षिणी गुजरात और इससे सटे भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

BIhar thunderstorm

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिली. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, उत्तरी पंजाब, पूर्वी राजस्थान के बाकी भागों, बिहार, शेष पूर्वोत्तर भारत और दक्षिणी ओडिशा में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. गुजरात, दक्षिणी कोंकण गोवा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर कुछ भागों में हल्की बारिश हुई.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने या तेज़ बौछारें पड़ने की संभावना है. झारखंड, रायलसीमा, दक्षिणी-तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, पंजाब और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़ के शेष भागों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और कोंकण गोवा में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है.

ये खबर भी पढ़े: Profitable Business Idea: महज 50 हजार रुपए में शुरू करें ये व्यवसाय, होगी बंपर कमाई



English Summary: Death toll due to aerial lightning crosses 100, Meteorological Department again issued 72-hour high alert!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in