MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Cyclone Michaung: खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’, भारी बारिश से घर-सड़कें पानी में डूबी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के चलते दक्षिण के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. खासकर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में इसका ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. IMD ने इन राज्यों भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

बृजेश चौहान
खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान मिचौंग.
खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान मिचौंग.

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ ने खतरनाक रूप ले लिया है. बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुआ ये तूफान धीरे-धीरे दक्षिणी राज्यों की ओर बढ़ रहा है. जिसका असर भी अब दिखने लगा है. खासकर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में इसका ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. जहां, लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने भी इसको लेकर चेतावनी जारी की है. IMD ने इन राज्यों भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश से घर-सड़कें पानी में डूबी

बता दें कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, दक्षिण पश्चिम बंगाल और पुड्डुचेरी में चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ का खतरा लगातार मंडरा रहा है. खासकर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में रविवार से लगातार बारिश हो रही है. जिस वजह से स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश के चलते सड़कें पानी में डूब चुकी हैं. घरों, दुकानों, सरकारी संस्थानों तक में बारिश का पानी घुस आया है. यहां तक की एयरपोर्ट में पानी घुसने के चलते कई उड़ाने रद्द करनी पड़ी है. 

लोगों को घरों में रहने की दी गई सलाह 

दरअसल, तूफान के 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के समुद्र तट से टकराने की संभावना है. राज्य में लगातार भारी बारिश के कारण शहर के निचले और रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नगर निगम के कर्मचारी शहर में जगह-जगह भरे पानी को निकालने की कोशिश में जुटे हैं. चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव के कारण चेन्नई और आसपास के चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में रविवार देर रात से ही भारी बारिश हो रही है. इसलिए लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है.

5 दिसंबर को होगा तूफान का लैंडफॉल

मौसम विज्ञान (आईएमडी) के मुताबिक चक्रवाती तूफान पुडुचेरी से करीब 210 किलोमीटर, चेन्नई से 150 किलोमीटर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है. इसके 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के समुद्र तट से टकराने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि तूफान बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है, जिसपर लगातार नजर रखी जा रही है. विभाग के अनुसार, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों पर पहुंचने के बाद चक्रवात के फिर से मुड़कर उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के कारण 6 और 7 दिसंबर को बंगाल के कई जिलों में भी बारिश होने की संभावना है.

English Summary: Cyclone Michaung becomes dangerous heavy rain alert in Tamil Nadu Andhra Pradesh IMD issues red alert weather update Published on: 04 December 2023, 02:34 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News