MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Update: चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर! IMD ने जारी किया बारिश का रेड अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: मिचौंग तूफान के चलते तमिलनाडु और पड़ोसी राज्यों में भारी तबाही मची हुई है. सोमवार को यह तूफान तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराया. जिसके चलते राज्य में भारी बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

बृजेश चौहान
चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर!
चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर!

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम और चेन्नई के बीच एक चक्रवाती तूफान की भविष्यवाणी की है. इस चक्रवात का प्रभाव तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश पर ज्यादा पड़ेगा. इसके साथ ही तेलंगाना, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी इस चक्रवात की वजह से बारिश हो सकती है.विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे समुद्री इलाके के ऊपर लो प्रेशर का क्षेत्र गहरे डिप्रेशन में बदलकर अब चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है.

5 दिसंबर को होगा लैंडफॉल 

IMD के अनुसार तूफान के 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के समुद्र तट से टकराने की संभावना है. राज्य में लगातार भारी बारिश के कारण शहर के निचले और रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव के कारण चेन्नई और आसपास के चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में रविवार देर रात से ही भारी बारिश हो रही है. इसलिए लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है.

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल 

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसी तरह तमिलनाडु, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और दक्षिणी झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.जबकि, विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: Weather Update Cyclonic storm Michaung wreaks havoc IMD issues red alert for rain, know how the weather will be Published on: 04 December 2023, 06:39 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News