Weather

देश के इन इलाकों में 11 और 12 जनवरी को शीतलहर चलने की संभावना!

Expected Weather Forecast

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह घने कोहरे की चादर के साथ धुंध छाई है. हालांकि, बारिश के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़कर 12.2 डिग्री सेल्सियस हो गया है. इसके अलावा भारत मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने की संभावना है.

जबकि 14 से 28 जनवरी तक दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. IMD के मुताबिक, 13 जनवरी तक मध्य भारत में सामान्य से अधिक बारिश (Rain) होने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश के विभिन्न इलाकों में बने मौसमी सिस्टम (Seasonal systems made in different areas of the country)

पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में है और यह धीरे-धीरे पूर्वी दिशा में आगे निकाल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब के उत्तरी भागों पर बना हुआ है. एक चक्रवाती सिस्टम दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और एक अन्य चक्रवाती सिस्टम श्रीलंका और आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. श्रीलंका से तमिलनाडु के तटीय भागों तक एक ट्रफ रेखा बनी है. जबकि कर्नाटक के तटीय हिस्सों से लेकर महाराष्ट्र के तटीय भागों और दक्षिणी गुजरात तक भी एक ट्रफ रेखा सक्रिय है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Possible weather activity during next 24 hours)

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रह सकती हैं. इन भागों में एक-दो जगहों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी गुजरात में भी हल्की बारिश का अनुमान है. हालांकि 9 जनवरी से राजस्थान और उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है.



English Summary: Cold wave likely in these areas of the country on January 11 and 12!

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in