Success Stories

रोजगार तलाश रहे लोगों के लिए सीख बने यह युवा किसान, व्यावसायिक खेती से बदली इनकी कहानी

आज के दौर में युवा खेती से अधिक लाभ कमाकर सफलता की कहानियां लिखने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे। आप लगातार सफल किसानों की कहानी पढ़ते आ रहें हैं इनमें से एक है उत्तराखंड के कुछ युवा किसान ऐसे हैं जिन्होंने मशरूम की खेती पहाड़ों पर करके न केवल अच्छी आय प्राप्त की है बल्कि अन्य किसानों को इसकी खेती करने के लिए प्रेरित किया है।

खास बात यह है कि ये युवा अपनी सधी मंझी बड़ी कंपनियों की नौकरी छोड़कर किसानी कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि इन कामयाब चेहरों में कौन किस चीज की खेती कर अच्छा लाभ कमा रहा है। तो बात सबसे पहले आती है दिव्या रावत की जिन्होंने मशरूम की खेती से इतना अधिक लाभ कमाया कि वह आज मशरूम गर्ल से मशहूर ही हो गईं हैं।

इससे अलग रंजना रावत जिन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा मन की बात को सुनकर यह फैसला लिया कि वह बागवानी खेती करेंगी। इस बीच उन्होंने कृषि व बागवानी में अच्छे उत्पादन के चलते अपना नाम रुद्रप्रयाग जिले में मशहूर कर लिया है।

तो वहीं दूसरी ओर हरिओम नौटियाल जिन्होंने डेयरी व्यवसाय को चुना है। यह सब युवा मिसाल उन सभी के लिए एक नसीहत है जो किसी व्यवसया की तलाश में किसी दूसरी जगह जाने का रुख करते हैं।



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in