Success Stories

इस किसान ने उगाया डेढ़ किलो का अमरुद

आजकल मोटे अमरूदों ने बाज़ार में तहलका मचा रखा है. इस अमरुद की खेती करने वाले किसानों को बहुत फायदा भी हो रहा है. क्योंकि इसके एक अमरुद का वजन डेढ़ किलो तक है.

आज हम ऐसे ही किसान की कहानी लेकर आए हैं जिन्होंने खेती को एक कदम और ऊपर बढ़ाया है. मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले एक छोटे से गांव में सुभाष जैन के पास 25 एकड़ की जमीन है. सुभाष आमतौर कई प्रकार की फसलें उगाते हैं लेकिन तीन एकड़ जमीन पर अमरुद की खेती करते हैं

दिलचस्प बात यह है कि उनके द्वारा उगाया जाने वाले अमरूद का वजन 1700 ग्राम से अधिक है. जिसके चलते वह लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं. इन अमरूदों की बिक्री हरियाणा,पंजाब समेत कई राज्यों में हो रही है.  बाजार में इसकी कीमत भी 150 से 350 रुपये प्रति पीस तक पहुंच गई है.

अमरुद की प्रजाति

उन्होंने आज से चार साल पहले अपने खेतों में ‘वीएनआर वीही’ किस्म के अमरूद के पौधे लगाए थे. इसके एक एकड़ में 400 पौधे लगते हैं. एक एकड़ में अगर हम पहली बार पौधे लगाएं तो कुल एक लाख रुपए का खर्च आता है. एक पेड़ से 25 से 30 किलोग्राम फल निकलता है जो बाज़ारों में 80 से 150 रुपए किलो तक बिकता है.

उनको देख कर अब कई किसानों ने भी इस खेती में हाथ आजमाने शुरू कर दिए है और उन्हें खूब फायदा भी हो रहा है. लोगों में इस अमरूद को खरीदने में काफी दिलचस्पी देखने को मिल रही है.

यह थी हमारे देश के एक किसान की सफल कहानी. कृषि से जुडी ऐसी ही अन्य जानकारियां पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जाएँ.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



English Summary: This farmer has grown 1.5 kg of guava

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in