1. सफल किसान

छत्तीसगढ़ के किसान ने बनाया बंपर कमाई का रिकॉर्ड

किशन
किशन

छ्त्तीसगढ़ के एक किसान ने अपने यहां चार एकड़ बंजर भूमि में खेती करके नया रिकॉर्ड बनाया गया है. किसान की मेहनत का ही हौसला है कि उसने खाली पड़ी हुई भूमि पर अपनी मेहनत से उसको हरा-भरा कर दिया है. साथ ही वह ना सिर्फ खुद बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत बन रहे है. किसान जगतमहंत ने बंजर भूमि पर दलहन और तिलहन की खेती करके आज लाखों रूपए की आमदनी भी कर रहा है. इससे उसको काफी फायदा हो रहा है.

पहले खुद बोई फसल

किसान ने अपनी मेहनत और हौसलों के सहारे अपनी खाली जमीन को खेती के लायक बनाया है. अब किसान ने यहां पर बोर करवाकर जमीन को संवारने में इतनी ज्यादा मेहनत की है कि अब उक्त भूमि में दलहन और तिलहन की खेती के अलावा हरी सब्जी, खीरा, मक्का सहित कई तरह की अलग-अलग पज को ले रहे है. इससे न केवल उनको लाखों की आमदनी हो रही है ब्लकि किसानों के बीच वह प्रेरणास्त्रोत बने हुए है. यहां पर प्रदीप सिंह ठाकुर ने बताया कि उन्होंने सबसे ज्यादा यहां पर अधिक तिलहन और तिलहन की खेती की है जिससे उनको अधिक आमदनी प्राप्त होगी. उन्होंने कहा कि वह लगातार आठ घंटे फसलों की निगरानी उन्हें कीट के प्रकोप से बचाना, रासायनिक खाद के छिड़काव करके उन्हें बच्चों की तरह ही पालते है. इसके बाद फसल सही सलामत हो जाती है.

FARMERS FARMING

अवारा मवेशी बने दुश्मन

किसान का कहना है कि यदि गांव में किसी भी तरह से कांजी हाउस की सुविधा होती है तो निश्चित रूप से उसकी आमदनी में बढ़ोतरी हो जाती है क्योंकि गांव में अवारा पशुओं के आने से फसल नुकसान होता है.,उन्होंने बताया कि गांव में शासन की नरवा घुरवा बारी योजना के तहत गोठन का निर्माण किया गया है, लेकिन गोठान के मवेशियों को लोग बदमाशी करते हुए रात को छोड़ देते है.

English Summary: Millions are being earned by farming on barren land

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News