1. ग्रामीण उद्योग

Plastic Business Idea: प्लास्टिक व्यापार से खुल सकती है आपकी किस्मत, इस तरह शुरू करें बिजनेस

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
plastic market

Plastic market

एक बार नजर उठाकर अपने चारोंतरफ देखे तो हर तरफ प्लास्टिक ही प्लास्टिक दिखाई देगा. हमारे दैनिक जीवन में आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल (Use of Plastic)प्लास्टिक का ही होता है. घर और बाहर इस्तेमाल होने वाले अधिकतर उत्पाद प्लास्टिक से बन रहते हैं. 

साल का कोई भी मौसम हो, कोई भी महीना हो, प्लास्टिक की डिमांड सदाबहार रहती है. इसलिए आज हम आपको प्लास्टिक के आइटम वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस काम को आप कम लागत में कर सकते हैं. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

प्लास्टिक व्यापार का बजट (Plastic Business Budget)

इस बिज़नेस (Business) को अगर आप शुरू करना चाहते हैं, तो कम पैसों में भी कर सकते हैं. छोटेस्तर पर इसमें कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है. अगर जमीन अपनी है, तो कहना ही क्या. एक अनुमान लगाया जाए, तो 50 हजार के अंदर भी इस काम को आप आसानी से कर सकते हैं.

प्लास्टिक व्यापार में इन चीजों की जरूरत (Things needed in the plastics business)

इस काम कोशुरू करने के लिए आपको संसाधन के रूप में तीन चीजें चाहिए. पहला पैसा, दूसरा गोदाम, तीसरा बिजली औरपानी की सुविधा.ये काम अपने घर से भी किया जा सकता है, अगर घर पक्का नहीं है, तो भी घबराने की बात नहीं, प्लास्टिक को वैसे भी पानी या खराब मौसम से कोई नुकसान नहीं होता है. बस इतना ध्यान रहे कि ये गंदे न होने पाए.

प्लास्टिक व्यापार में जगह का चयन (In the plastics business Place selection)

अगर आप इस काम को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास अपनी जमीन नहीं है, तो किराए पर ले सकते हैं. 

गोदाम के लिए ऐसी जगह का चयन करें, जहां से शहर के लिए आना-जाना आसान हो और दिन में आम तौर पर हलचल रहती हो.

प्लास्टिक व्यापार के लिए सामानों का चयन (In the plastics trade Selection of goods)

आज हर चीज प्लास्टिक की आ रही है, ऐसे में आपको चयन करना है, कि आपको किन सामानों को चयन करना है. अगर आपने किसी होस्टल, पीजी आदि के पास दुकान खोली है, तो दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली वस्तुओं का चयन करें. जैसे- कप, मग्गा, बाल्टी, जग और डस्टबिन आदि. 

प्लास्टिक व्यापार के लिए यहां से मिलेगा सामान (For plastic business, goods will be available from here)

प्लास्टिक के सामानों में आप भारी मुनाफा कमा सकते हैं. होलसेल के रूप में आप दिल्ली, कलकत्ता, मुंबई, हैदराबाद जैसे बड़े महानगरों से सारा सामान ले सकते हैं. वैसे आपके अपने शहर में भी ऐसेअनेक दुकान मिल जाएंगीं, जहां से आप होलसेल में प्लास्टिक आइटम खरीद सकते हैं.

प्लास्टिक व्यापार के लिए ऋण और सहायता (Loans and assistance for plastics business)

इस कारोबार के लिए सरकार से आपको पैसों की सहायता भी मिलती है. आप अपने जरूरत अनुसार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. (इस योजना के बारे में जानने के लिए कृषि जागरण के इस लिंक पर जाएं)

प्लास्टिक व्यापार में मुनाफा (Profits in the plastics business)

इस बिज़नेस में आम तौर पर हर महीने में आपको 50 से 60 प्रतिशत तक मुनाफा हो सकता है. प्रॉफिट मार्जिन बहुत हद तक आपकी मार्केटिंग स्किल पर निर्भर करता है. शुरू-शुरू में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दाम का कम रखना ही जरूरी है.

प्लास्टिक व्यापार में सावधानी (In the plastics business Caution)

आपको पता ही है कि प्लास्टिक ज्वलनशील पदार्थों की श्रेणी में आता है और इसमें बहुत तेजी से आग पकड़ने की संभावना होती है. किसी भी खतरनाक घटना से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी दुकान में सुरक्षा के उपाय रखें. घुसने और बाहर निकलने का रास्ता साफ होना चाहिए. दुकान में अग्निशमन यंत्रों को भी रखना जरूरी है.

English Summary: you can earn huge money by plastic business know more about market demand and supply

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News