Rural Industry

मुनाफे का बिजनेस हो सकता है पानी पूरी, जानिए मास्टर प्लान

भारत के किसी भी राज्य में आप चले जाएं, एक बात आपको समान मिलेगी और वो है पानी पूरी. हमारे यहां लोग इसके प्रति किस कदर दिवाने हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर 2 किमी के आस-पास एक ना एक खोमचे वाला पानी पूरी बेचता आपको दिख ही जाएगा. स्वादिष्ट एवं लाज़वाब टेस्ट होने के कारण मोर्डन से मोर्डन लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं. यही कारण है कि छोटे से खोमचे से लेकर बड़े-बड़े मॉल्स तक में पानी-पूरी की डिमांड हाई है.

वैसे कम पैसों में आप भी पानी-पूरी का बिजनस कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसों की भी जरूरत नहीं है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे कम से कम लागत में आप पानी पूरी बनाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

एक कमरे की पड़ेगी जरूरत

इस काम को करने के लिए आपको किसी मशीन की खास जरूरत नहीं है. आप चाहे तो पानी पूरी बनाने का काम आप हाथों से भी शुरू कर सकते हैं. लेकिन अगर आप मशीन खरीदना चाहते हैं तो कम पैसों में कोई अच्छा मशीन भी खरीद सकते हैं. आम तौर पर पानी पूरी बनाने की मशीन 24,000 से 40,000 की कीमत में उपलब्ध हो जाती है.

आपके मार्केट में अगर यह मशीन ना भी मिले तो आप अमेज़न या इंडिया मार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के सहारे भी इसकी खरीददारी कर सकते हैं. वहीं पानी पूरी बनाने के लिए 10/12 साइज़ के कमरे की जरूरत है. कमरा साफ-सुथरा होना चाहिए.

इस तरह बनाएं पानी पूरी
पानी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले आंटे अथवा मैदे के साथ सूजी का एक  मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को गूंथना शुरू कर दें. अगर आप मशीन का उपयोग कर रहे हैं तो मशीन अपने आप आंटां गूंथ लेगा और पानीपूरी बनाकर दे देगा, जिसे आप तेल में तल सकते हैं. हाथ से अगर काम कर रहे हैं तो किसी छोटी गोल बर्तन के सहारे (जैसे बोटल के ठक्कन आदि) आटे में से पानी-पूरी वाली आकृति काट लें. इस काम में मेहनत जरा अधिक लगेगा.

होगा अच्छा मुनाफा
मशीन के सहारे आप एक घंटे में 6000 पानी पूरी निकाल सकते हैं. अगर औसत मुनाफे की बात करें तो भी आपको 900 रूपये का मुनाफा हो जाएगा. बाकि मोल-भाव करने में अगर आप समझदार हैं तो हर माह 50,000 से अधिक का मुनाफा कमा सकते हैं.



English Summary: this is how you can earn good profit by maiking og pani puri

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in