Rural Industry

गांव में रहकर शुरु करें ये 5 व्यवसाय, होगी लाखों रुपए की कमाई

भारत की अधिकांश आबादी गांव में रहती है लेकिन गांव के लोगों को रोजगार के अच्छे अवसर बहुत कम मिल पाते हैं. यही वजह है कि गांव का युवा शहर की तरफ भागता है. अब हालात ये हैं कि शहर में भी नौकरियों की कमी आ गई हैं. वैसे गांव और शहर के लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर मिल पाएं, इसके लिए सरकार तमाम प्रयास कर रही है. ऐसे में हम गांव और छोटे शहरों के लोगों को व्यवसाय के कुछ बेहतर विकल्प बताने जा रहे हैं. इन व्यवसाय से लाखों रुपए तक का मुनाफ़ा कमाया जा सकता है.

फूलों की खेती (Flower farming)

फूलों की खेती यानी फ्लोरीकल्‍चर. आधुनिक समय में यह व्यवसाय बहुक काम का है क्योंकि आज के दौर फूलों की मांग पहले की तुलना में कहीं अधिक है . सभी लोग पूजा, सजावट आदि में फूलों का उपयोग ज्यादा कर रहे हैं. ऐसे में यह व्यवसाय पैसा कमाने का बहुत अच्‍छा जरिया है. देश में कई तरह के फूलों की खेती की जाती है. आप किसी भी फूल की खेती कर सकते हैं. इसमें  सरकार भी आपकी सहायता करती है. अगर आप आधा एकड़ भूमि पर फूलों की खेती करते हैं, तो आपको सालभर में 10 से 11 लाख रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है.

बकरी पालन (Goat rearing)

बकरी पालन को गोट फार्मिंग भी कहा जाता है. गांव के लोगों के लिए यह व्यवसाय बहुत अच्छा माना गया है. अगर आप बकरी पालन करते हैं तो इससे आप ब्रीडिंग, ऊन और बकरियों का दूध बेच सकते हैं. मतलब, बकरी पालन करके कई तरह से पैसा कमाया जा सकता है. इस व्यवसाय से 1 से 2 लाख रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है. इस व्यवसाय को गांव के लोगों के साथ-साथ शहर के लोग भी करते हैं.

एलोवेरा की खेती (Aloe vera cultivation)

आप एलोवेरा का व्यवसाय सिर्फ 40 से 50 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक बार खेत में प्‍लांटेशन करना होगा. एक बार फसल लगाने के बाद करीब 3 साल तक फसल मिलती रहेगी. अगर आप एलोवेरा की खेती करीब 1 हेक्‍टेयर भूमि पर करते हैं, तो आप सालभर में 9 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं.

डेयरी का व्यवसाय (Dairy business)

यह व्यवसाय गांव में आसानी से किया जा सकता है. यह बहुत फायदे वाला व्यवसाय है. इस व्यवसाय को 5 से 10 गाय या भैसों  के साथ शुरू कर सकते हैं. गांव में डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय कई लोग कर रहे है. अगर इस व्यवसाय को बड़े स्‍तर पर शुरू किया जाए, तो इसमें आपको सरकार और गैर-सरकारी संस्‍थाओं से भी सहायता मिल सकती है. बता दें कि डेयरी फार्मिंग से करीब 1 से 2 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं.

खजूर की खेती (Date farming)

गांव में खजूर फार्मिंग से अच्‍छी कमाई की जा सकती है. बता दें कि कई किसान इस व्यवसाय से लाखों रुपए कमा रहे हैं. इसकी खेती के लिए विशेष जानकारी की जरूरत होती है., क्योंकि इसकी खेती में भूमि की सही समझ होनी चाहिए. इसकी खेती से 10 से 15 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा होता है.

ये खबर भी पढ़ें: Gardening: बागवानी करना हैं बेहद फायदेमंद,जानिए क्यों?



English Summary: start these 5 businesses by living in the village and earn millions of rupees

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in