1. ग्रामीण उद्योग

गांव में मिनी दाल मिल लगाकर लाखों रुपये कमाएं, जानिए कितना होगा निवेश

श्याम दांगी
श्याम दांगी
Dal

ग्रामीण क्षेत्र में भी अब आप खुद का बिजनेस या उद्योग लगाकर लाखों रुपये में कमाई की जा सकती है. इसके लिए बहुत ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता है. वहीं कच्चे माल के लिए भी शहरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. इस वजह से अधिक मुनाफा आप कमा सकते हैं. ऐसा ही एक बिजनेस है मिनी दाल मिल का. मिनी दाल आप अपने गांव में ही लगाकर लाखों रुपये की इनकम कर सकते हैं.  तो आइए जानते हैं कैसे मिनी दाल मिल लगाए और इससे कमाई आप कर सकते हैं -

जरुरी उपकरण - मिनी दाल मिल लगाने के लिए आपको एक 25 से 30 वर्गफीट के कमरे की आवश्यकता पड़ेगी. इसमें आप एक 3HP मशीन मशीन लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको 4 लाख रुपये तक निवेश करना पड़ेगा. जैसे-जैसे आपका बिजनेस ग्रोथ करें आप उसे बढ़ा सकते हैं. बिजनेस की ग्रोथ के बाद आप 8HP की मशीन खरीद सकते हैं. बिजेनस को बढ़ाने के लिए आपको अपना निवेश भी बढ़ाना होगा.

कच्चा माल- कच्चा माल गांव में ही मिल जाएगा. मशीनरी के लिए आपको शहर का रुख करना पड़ेगा. गांव में ही आप स्थानीय किसानों से अरहर, चना, मुंग, तूवर की खड़ी दाल खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.  

किन लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी-

जीएसटी - यदि आप अपना ब्रांड बनाकर दाल का बिजनेस का करना चाहते हैं तो आपको जीएसटी नंबर की जरुरत पड़ेगी. इसलिए आपको सरकार के जीएसटी पोर्टल पर जाकर जीएसटी नंबर लेना होगा. हालांकि खुली या प्लास्टिक पैक दाल पर जीएसटी नंबर की आवश्यकता नहीं पड़ती है. लेकिन यदि आप दाल का बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको जीएसटी नंबर ले लेना चाहिए. ब्रांड दाल बेचने पर 5 फीसदी जीएसटी लगता है.

खाद्य मंत्रालय की अनुमति - यदि आप अपने दाल बिजनेस को एक ब्रांड बनाकर बेचना चाहते हैं तो आपको इसके लिए खाद्य मंत्रालय से अनुमति लेना होगी. इसके लिए आपके पास पैनकार्ड और बैंक में करंट अकॉउंट होना चाहिए.

रेंट एग्रीमेंट - यदि आप अपनी दाल मिल किराए के मकान में शुरू कर रहे हैं तो आपको रेंट एग्रीमेंट बनवाना होगा.

pulse

एमएसएमई - यदि आप ब्रांड बनाकर दाल का कारोबार करना चाहते हैं तो आपको अपनी कंपनी का पंजीयन कराना होगा. इसके लिए आपको एमएसएमई का लायसेंस लेना होगा. 

फूड लाइसेंस - चूंकि  दाल मिल का कारोबार खाद्य पदार्थ के कारोबार के अंतर्गत आता है इसलिए आपको फूड लाइसेंस लेना होगा. इसके लिए आप एफएसएसएआई की वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई

मिनी दाल मिल शुरू करने के लिए आपको 3 से 5 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ेगा. इसके बाद हर महीने 50 हजार रुपये की कमाई आसानी से कर सकते हैं. आप अपने दाल के ब्रांड को नजदीकी सिटी में दुकानों और होलसेल बाजार में बेच सकते हैं. इससे आपको 10 से 25 प्रतिशत तक का मार्जिन आसानी से मिल सकता है. इस समय दाल के भाव 100 के आसपास हैं.

ब्रांड बनाकर अधिक मुनाफा - भले ही आपका बिजनेस छोटा है लेकिन यदि आप ब्रांड बनाकर बिजनेस करेंगे तो आपको इससे अधिक मुनाफा मिलेगा. इसके लिए आप एक पैकेजिंग मशीन खरीद लें. यदि आपकी दाल की गुणवत्ता अच्छी रहेगी तो आपके ब्रांड का नाम धीरे-धीरे लोगों की ज़बान पर चढ़ने लगेगा.

English Summary: start pulses dal mill with just small investment and get much profit earn 50000 rupee a month

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News