1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Idea: सरकार की मदद से शुरू करें खुद का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Paper Cup Making Business

केंद्र सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसके बाद से पेपर से जुड़े उद्योग में अच्छी संभावनाएं हैं. ऐसे में अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पेपर कप निर्माण बिजनेस (Paper Cup Making Business) आपके के लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. दरअसल, पेपर कप का उपयोग चाय, दूध, लस्सी समेत अन्य उत्पादों के लिए खूब होता है. वहीं बर्थडे पार्टीज, शादी समारोह समेत अन्य कार्यक्रमों में बढ़ी संख्या में पेपर कप की आवश्यकता होती है. इस वजह से बाज़ार में आजकल पेपर कप की खूब मांग है. सबसे ख़ास बात यह हैं कि कम निवेश में भी आप पेपर कप का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं पेपर कप निर्माण बिजनेस की पूरी जानकारी-

पेपर निर्माण यूनिट लगाने में कितना खर्च होगा (How much will it cost to set up a paper manufacturing unit?)

पेपर कप की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए 500 वर्गफीट एरिया की आवश्यकता पड़ती है. यदि आपकी खुद की जगह है तो आपको निवेश कम करना पड़ेगा. वही यदि आपकी खुद की जमीन नहीं है और आप खर्च कम करना चाहते हैं तो जगह खरीदने की बजाय किराये या लीज पर लें. वही इस बिजनेस के लिए फर्नीचर, मशीनरी, इक्विपमेंट फिस, इलेक्ट्रि​फिकेशन, इंस्टालेशन, डाई और प्री आपरेटिव में लगभग 10 लाख 70 हजार रूपये का खर्च आता है. इसके अलावा रॉ मटेरियल पर 3 लाख 75 हजार रूपये, वर्कर्स का महीने का 35 हजार रूपये, यूटिलिटीज पर 6 हजार रुपये तथा अन्य खर्च 20 हजार 500 रुपये आता है.

पेपर कप निर्माण बिजनेस से कितनी होगी कमाई (How much will you earn from paper cup manufacturing business?)

पेपर कप निर्माण का बिजनेस आपको बेहतर प्रॉफिट दिला सकता है. यदि आप साल में 300 दिन भी काम करते हैं तो करीब 2 करोड़ 20 लाख पेपर कप तैयार कर सकते हैं. बाजार में पेपर कप को प्रति नग 30 पैसे में बेचा जा सकता है. ऐसे खर्च काट कर सालाना 9 से 10 लाख की कमाई की जा सकती है. 

 

पेपर कप निर्माण बिजनेस के लिए सरकार करेगी मदद (Government will help for paper cup manufacturing business)

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan) के तहत मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए लोन प्रदान करती है. ऐसे में यदि आपके पास निवेश के लिए कम पूंजी हैं तो आप इस योजना के जरिये ऋण लेकर पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं. मुद्रा लोन के लिए 25 प्रतिशत पूंजी खुद को लगाना होगी.  वहीं 75 फीसदी पूंजी सरकार देगी. इसके लिए आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनानी होगी. इस रिपोर्ट में आपको यूनिट लगाने के लिए होने वाले खर्च का ब्यौरा देना होता है. 

पेपर कप निर्माण बिजनेस के लिए मशीनें कहां मिलेगी (Where to get machines for paper cup manufacturing business)

पेपर कप मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए अच्छी मशीनरी का आवश्यकता होती है. इसके लिए हैदराबाद, आगरा, दिल्ली और अहमदाबाद जैसे शहरों में मशीनें आसानी से मिल जाती हैं. पेपर कप निर्माण की मशीनें वे कंपनियां बनाती हैं,  जो इंजीनियरिंग वर्क करती हैं.

English Summary: start paper cup manufacturing business with the help of government

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News