MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

50 हजार रुपये में शुरू करें ये धांसू बिजनेस, हर महीने होगी कमाई

Business Idea: भारत में बहुत से कई ऐसे बिजनेस है, जिन्हें आप कम खर्च में शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इन्हें स्टार्ट करने के लिए केवल आपका 50,000 रुपये का खर्च आता है और आप हर महीने मोटी कमाई कर पाते हैं.

मोहित नागर
मोटी कमाई के लिए 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस
मोटी कमाई के लिए 50 हजार में शुरू करें ये बिजनेस

Under 50000 Business Ideas: भारत में ऐसे हजारों लोग है, जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी ना होने के चलते पिछे हट जाते हैं. किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले एक अच्छा आइडिया और लागत की आवश्यकता होती है. भारत में बहुत से कई ऐसे बिजनेस है, जिन्हें आप कम खर्च में शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इन्हें स्टार्ट करने के लिए केवल आपका 50,000 रुपये का खर्च आता है और आप हर महीने मोटी कमाई कर पाते हैं.

कृषि जागरण के इस आर्टिकल में आज हम आपको उन टॉप 5 बिजनेस आइडिया (Top 5 Business Ideas) के बारें में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप केवल 50 हजार रुपये के खर्च में शुरू करके हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कपड़ो का बिजनेस (Clothing Business)

भारत को त्योहारों का देश भी कहा जाता है, यहां हर महीने कोई ना कोई ऐसा त्योहार होता है जिसमें लोग नए कपड़े पहनते हैं. बिना नए कपड़ो के सभी त्योहार अधूरे से लगते हैं. वहीं त्योहारों के अलावा भी कई ऐसे मौके आते हैं, जब नए कपड़ों की जरूरत होती है. इसके अलावा भारत में शादियों का सीजन भी कपड़ो का बिजनेस करने वाले के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता है.

कपड़ो का बिजनेस
कपड़ो का बिजनेस

शादियों के सीजन के दौरान कपड़ो की मार्किटों में अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिल जाती है. देश में कभी भी कपड़ों की मांग कम नहीं होती है. 50,000 के बजट में बिजनेस शुरू करने वालों के लिए कपड़े का व्यवसाय काफी अच्छा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: कम लागत में ज्यादा कमाई वाले टॉप 7 बिजनेस आइडियाज

जूट बैग का बिजनेस (Jute Bag Business)

दुनियाभर में जूट को ‘गोल्डन फाइबर’ (Golden Fiber) के नाम से भी पहचाना जाता है और यह सबसे मजबूत फाइबर में से एक है. जूट से बने हुए बैग रीयूजेबल होते हैं, जिससे वातावरण पर इनसे कोई हानि नहीं पहुंचती है. भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है और जूट से बने प्रोडक्ट्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. इसलिए जूट बैग बनाने का बिजनेस (Jute Bag Manufacturing Business) आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है.

जूट बैग का बिजनेस
जूट बैग का बिजनेस

जुट से बने बैग मजबूत और टिकाऊ होते हैं, इन्हें तैयार करने की प्रक्रिया काफी सरल होती है. जूट के साथ आप शॉपिंग बैग, स्कूल बैग, लंच बैग, पानी बोतल का कवर और बोरा समेत कई चीजों को बना सकते हैं. जुट बैग बिजनेस को शुरू करने के लिए आप 50,000 का छोटा निवेश भी कर सकते हैं.

प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस (Printed T-Shirt Business)

प्रिंटेड हुई टी-शर्टों की मांग बाजार में हमेशा रहती है, लोगों के बीच हमेशा ही Printed T shirts पहनने का ट्रेंड देखने को मिलता है. आप प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है. इस बिजनेस को आप मात्र 50,000 के छोटे निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं. देश में ऐसी कई कंपनियां है, जो अपने कर्मचारियों को अपनी लोगो या डिज़ाइन वाली प्रिंटेड टी-शर्ट पहनाती है. वहीं कई सोशल कैंपेन में भी प्रिंटेड टी-शर्ट का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा, स्कूलों में भी हमेशा प्रिटेंड टी-शर्टों की मांग देखने को मिलती है.

प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस
प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस

प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप, सब्लिमेशन प्रिंटर, टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन, सब्लीमेशन पेपर, कोरल ड्रा या फोटोशॉप का सॉफ्टवेयर और ब्लैक या वाइट टी-शर्ट की जरूरत होती है. एक T-Shirt को प्रिंट करके तैयार करने में लगभग 80 से 100 रुपये का खर्च आता है और इसे मार्केट में आसानी से 300 से 500 रूपये में बेचा जा सकते हैं.

स्ट्रीट फूड का बिजनेस (Street Food Business)

कम निवेश में अच्छी कमाई के लिए एक अच्छा और बेहतरीन बिजनेस फूड स्टॉल या फूड ट्रक हो सकता है. इसे शुरू करने के लिए आपको अन्य कामों के मुकाबले कम लागत की जरूरत होती है, और इससे इन्वेस्टमेंट को बढ़ाया जा सकता है. भारत में स्ट्रीट फुड काफी लोकप्रिय है, अधिकतर लोग रोजाना दिन में एक बार जरूर इनका सेवन करते हैं.

स्ट्रीट फूड का बिजनेस
स्ट्रीट फूड का बिजनेस

फूड स्टॉल बिजनेस को छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है, इसके लिए आपको ज्यादा फूड आइटम बनाने की आवश्यकता नहीं होती है. स्ट्रीट फूड का बिजनेस करने वाले लोग रेहड़ी या वैन का उपयोग करते है, जिससे इन्हें एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है.

आलू चिप्स का बिजनेस (Potato Chips Business)

आलू से बने चिप्स खाने कौन पंसद नहीं करता है, देश में हमेशा ही आलू से बने चिप्स की डिमांड रहती है. आप किसी भी किराना स्टोर (Grocery Store) पर जाते हैं, तो वहां आपको आलू से बने चिप्स के पैकेट जरूर दिखने को मिल जाते हैं. देश में ऐसी कई कंपनियां है, जो आलू चिप्स को बाजार में बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमा रही हैं. आप 50,000 रुपये की लागत में घर से आलू की चिप्स बनाने बिजनेस कर सकते हैं. पेटटो चिप्स का बिजनेस साल के 365 दिन रहता है और इनकी मांग में भी कभी कमी देखने को नहीं मिलती है. छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको आलू, चिप्स मशीन, तेल, नमक और मिर्च पाउडर की जरूरत होती है.

आलू चिप्स का बिजनेस
आलू चिप्स का बिजनेस

यह एक खाद्य उत्पाद है इसलिए आपको ट्रेड लाइसेंस और FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता होती है, इसके अलावा आपको इस बिजनेस के लिए जीएसटी पंजीकरण भी करवाना होता है. आलू चिप्स तैयार होने के बाद आप आस-पास की दुकानों में इन्हें डिलीवर करके बेच सकते हैं और बाजार में थोक दाम पर भी आसानी से सेल कर सकते हैं. आलू चिप्स का बिजनेस कम समय में अधिक मुनाफा दे सकता है. यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो इससे हर माह लगभग 15 से 20 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं.

English Summary: small business ideas under 50000 main shuru karen ye best business Published on: 02 April 2024, 03:16 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News