MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: कौन-सा पशुपालन बिजनेस है सबसे फायदेमंद? यहां जानें

Business Idea: खेती-बाड़ी के साथ-साथ किसान हमेश अतिरिक्त कमाई के लिए तैयार रहते हैं. ऐसे में अगर आप भी खेती के साथ-साथ पशुपालन से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो ये खबर आप ही के लिए है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

बृजेश चौहान

Business Idea: भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां की आधे से ज्यादा आबादी आज भी खेती कर निर्भर हैं. हालांकि, पिछले कुछ सालों में किसानों को रुझान पशुपालन की ओर तेजी से बढ़ा है. पहले जहां किसान पशुपालन को अतिरिक्त कमाई के लिए किया करते थे. वहीं, अब इसमें मोटा मुनाफा देश कई किसान इसे फुल टाइम कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी पशुपालन से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो ये खबर आप ही के लिए है. यहां हम आपको पशुपालन से जुड़े बिजनेस के बारे में विस्तार से बताएंगे. आपको कुछ ऐसे व्यवसायों की जानकारी देंगे, जिन्हें आसानी से शुरू कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

1. डेयरी फार्मिंग

पिछले कुछ सालों दूध-डेयरी के प्रोडक्ट्स की मांग दोगुनी रफ्तार से बढ़ी है. तेजी से बढ़ रही आबादी और डेयरी प्रोडक्ट्स की बढ़ती खपत का असर डेयरी उद्योग पर भी देखने को मिल रहा है. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स की खपत इतनी है की बाजार में ये तेजी से बिक जाते हैं. हालांकि, डेयरी फार्मिंग शुरू करने से पहले इसकी पूरी जानकारी जरूर जुटा लें. हम आपको छोटे स्तर पर इसकी शुरुआत करने की सलाह देंगे. इसके बाद धीरे-धीरे मांग और प्रोडक्ट के हिसाब से अपने व्यवसाय का विस्तार करें. डेयरी फार्मिंग के लिए आप सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. केंद्र से लेकर कई राज्य सरकारें डेयरी फार्मिंग करने के लिए सब्सिडी भी प्रदान करती हैं. डेयरी फार्मिंग में आप गाय-भैंस का दूध या उससे बने उत्पादों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा, गोबर से गैस, कंडे और खाद बनाकर भी कमाई की जा सकती है.

2. बकरी पालन

बकरी एक छोटा पशु है, जो सीमांत किसानों की आमदनी को कई गुना तक बढ़ा सकता है. बकरी पालन ग्रामीण अर्थव्यवस्था में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खासकर शुष्क, अर्ध-शुष्क और पहाड़ी क्षेत्रों में, जहां लोगों को सीमित संसाधनों में अपना गुजारा करना पड़ता है. ऐसे में क्षेत्रों में बकरी पालन करके किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं. पहले जहां बकरी पालन सिर्फ गांव तक ही सीमित था, वहीं बकरी के दूध और मांस की बढ़ती मांग के चलते अब शहरों में भी बकरी पालन का व्यवसाय खूब फल-फूल रहा है. किसान चाहे तो खेती-बाढ़ी के साथ बकरी पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बकरी पालन मुख्य तौर पर मांस, दूध, ऊन और खाल के किया जाता है.


4. मछली पालन

मछली पालन सालाना करोड़ों का टर्नओवर जनरेट करने वाले व्यवसायों में से एक है. पहले ये सिर्फ मछुआरों तक सीमित था. मछुआरे नदी या समुद्र से मछलियों को इकट्ठा कर इन्हें बेचा करते थे. वहीं, अब इसे कहीं भी आसानी से किया जा सकता है. मौजूदा समय में कई लोग आर्टिफिशियल टैंक या तालाब बनाकर उसमें मछली पालन कर रहे हैं. किसान भी खेती-बाड़ी के साथ-साथ अतिरिक्त कमाई के लिए मछली पालन कर सकते हैं. खासकर मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. आप भी इस योजनाओं का लाभ उठाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Animal Husbandry Schemes: पशुपालन-डेयरी से करना चाहते हैं जबरदस्त कमाई, ये सरकारी योजनाएं करेंगी आपकी मदद

4. मुर्गी पालन

मुर्गी पालन भी तेजी से बढ़ रहे पशुपालन व्यवसायों में से एक हैं. मुर्गी, मांस और अंडों की बढ़ती मांग को देखते हुए मुर्गी पालन का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ रहा है. कई युवा तो नौकरी छोड़कर मुर्गी पालन का व्यवसाय कर रहे हैं. मुर्गियों की उन्नत किस्मों को पालकर अच्छा मुनाफा कमाया जा रहा है. सिर्फ मुर्गी के मांस और अंडों को बेचकर ही करोडों का टर्नओवर बनाया जा रहा है. ऐसे में आप भी मोटे प्रॉफिट के लिए इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. मुर्गी पालन के लिए समय-समय पर सरकार लोन भी प्रदान करती है. ऐसे में आप भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

5. सुअर पालन

बहुत कम लोग ही इस व्यवसाय को शुरू करने की सोचते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि भारत में सुअर पालन का व्यवसाय काफी फल फुल रहा है. सुअर पालन ज्यादा लोगों को आकर्षित नहीं करता, लेकिन इसमें मुनाफा काफी अच्छा है. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. अन्य पशुपालन की तरह इसमें न तो ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है और न ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. सुअर पालन मुख्त तौर मांस और खाल के लिए किया जाता है.

English Summary: animal husbandry business rural business ideas dairy farming fish farming Published on: 02 April 2024, 05:16 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News