MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Swadeshi Business Idea: कम खर्च में शुरू करें ये टॉप 3 बिजनेस, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

Business Idea: अगर आप आज के समय में कम खर्च वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि जिन बिजनेस की हम बात कर रहे हैं, वह टॉप 3 स्वदेशी बिजनेस आइडिया है, जिसे शुरू करके आप कम हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं.

लोकेश निरवाल
कम बजट के बेहतरीन बिजनेस आइडिया
कम बजट के बेहतरीन बिजनेस आइडिया

देश के किसानों के लिए आज हम कम खर्च में शुरू होने वाले कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसे शुरू करके आप अपनी आय को सरलता से बढ़ा सकते हैं. दरअसल, जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं, वह टॉप 3 स्वदेशी बिजनेस है, जो बहुत की कम समय और कम निवेश में मोटी कमाई का साधन बन सकते हैं, जिन व्यवसाय की हम बात कर रहे हैं, वह गोमूत्र का बिजनेस, बीज खाद और वर्मी कम्पोस्ट की दुकान और फ्रूट जैम- जूस का व्यवसाय है.

अगर आप कम निवेश में एक अच्छा और किफायती बिजनेस करने की सोच रहें हैं, तो ये लेख खासकर आपके लिए ही है. ताकि आप इसे पढ़कर जान सकें कि कम निवेश में हम किस तरह खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

टॉप 3 स्वदेशी बिजनेस आइडिया/ Top 3 Swadeshi Business Ideas

गौ मूत्र से बनने वाले उत्पाद का बिजनेस/Cow Urine Product Business

गौ मूत्र से एक अच्छा बिजनेस शुरू किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से आप अर्क, नहाने का साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, शैम्पू, फिनाइल आदि उत्पाद आसानी से बना सकते हैं. बता दें कि गाय के मूत्र से बनाए जाने वाले सभी उत्पाद शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ऐसे में यह एक बहुत ही अच्छा स्वदेशी बिजनेस/Swadeshi Business Ideas करने का विकल्प है, जिसको आप घर से भी आसानी से शुरू कर सकते हैं.

बीज खाद और वर्मी कम्पोस्ट की दुकान/Seed, Fertilizer and Vermicompost Shop

अगर आपको कृषि से जुड़ी थोड़ी भी बहुत जानकारी है, तो आपके लिए एग्रीकल्चर बिजनेस/Agriculture Business Ideas काफी अच्छा है. इस बिजनेस के लिए आप किसानों के लिए बीज, खाद व वर्मीकम्पोस्ट की दुकान खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अच्छी किस्म के बीज, अलग-अलग तरह की खाद का सामान रख सकते हैं. इससे किसानों को भी दूर-दराज शहरों में नहीं जाना पड़ेगा और आपका भी बिजनेस बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: किसानों को मालामाल कर देंगे ये 6 पशुपालन व्यवसाय

फ्रूट जैम, जूस का व्यवसाय/Fruit Jam, Juice Business

हमारे देश में फलों की कोई कमी नहीं है लेकिन फलों का सही इस्तेमाल करना यदि आपको आता है. तो आप स्वदेशी कंपनी बना सकते हैं जो करोड़ों का व्यापार करने में सक्षम हो सकती है. आपको बता दें कि फलों के जरिए कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. जैसे कि जेम, जूस, कैंडीज आदि आज के समय में पतंजलि एंड आना प्रिय रचना फ्रूटी आदि ऐसी बहुत सी कंपनी है जो इन फलों की वजह से ही करोड़ों की कमाई कर रही हैं.

English Summary: Swadeshi Business Idea from home Start top 3 businesses at low cost Published on: 03 April 2024, 11:52 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News