1. ग्रामीण उद्द्योग

Lockdown Business Idea: लॉकडाउन में शुरू करें वाहनों को सैनिटाइज करने का बिजनेस, रोजाना होगी अच्छी कमाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने जीवन को बदलकर रख दिया है. इस कारण कई लोगों का रोजगार छिन गया, तो कई लोगों के बिजनेस एकदम ठप पड़ गए हैं. जहां इस संकट ने लोगों को बेरोजगार बनाया है, वहीं बिजनेस के कई विकल्प भी प्रदान किए हैं. अगर आप भी इस संकट की घड़ी में बेराजगार हो गए हैं, तो हम आपको बिजनेस का एक बेहतर आइडिया बताने जा रहे हैं. खास बात है कि इस बिजनेस को लॉकडाउन में भी शुरू करने से बहुत अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा. यह बिजनेस वाहनों को सैनिटाइज करने का है.  

आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में ऑटो और ई-रिक्शा समेत पैसेंजर्स सर्विस व्हीकल को चलने की इजाजत दे दी गई है. इसके साथ ही बाजार, ऑफिस समेत कई अन्य कार्यों को करने की छूट भी मिल गई है. इस कारण लोगों का बाहर निकलना शुरू हो गया है. ऐसे में आप वाहनों को सैनिटाइज करने का बिजनेस कर सकते हैं. सरकार का प्लान है कि अब पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशनों पर गाड़ियों को डिस-इन्फेक्ट किए जाने की सुविधा दी जाए. इसका मतलब है कि इन जगह पैसेंजर्स के साथ-साथ प्राइवेट गाड़ियों को भी डिस-इन्फेक्ट किया जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें: राशन कार्ड से मुफ्त में मिलता है गेहूं और चावल, जानें 1 जून से नियमों में किस तरह का होगा बदलाब

कैसे शुरू होगा वाहनों को सैनिटाइज करने का बिजनेस

इस वक्त बाजार में कई प्रकार की ऑटोमेटिक मशीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिनके द्वारा वाहनों को  सैनिटाइज करना बहुत आसान है. आप अपनी लागत के अनुसार मशीनों का चयन कर सकते हैं. इसके अलावा जिला स्तर पर बिजनेस शुरू करने का प्रस्ताव भी रख सकते हैं. बता दें कि इस वक्त सड़कों पर उतरने वाली सभी कारों का सैनिटाइज होना बहुत ज़रूरी है. दिल्ली में कई लोगों ने इस बिजनेस को करना शुरू भी कर दिया है.

वाहन सैनिटाइज कराने से लाभ

अगर आप इस बिजनेस की शुरूआत करते हैं, तो आपको 2 पहिया वाहन को सैनिटाइज करने में 15 से 20 मिनट लगेगा. इसके अलावा 4 चार पहिया वाहन को सैनिटाइज करने में 20 से 25 मिनट का समय लगेगा. अगर मुनाफ़े की बात करें, तो 2 पहिया वाहन का 20 से 30 रुपए और 4 पहिया वहन का 50 से 100 रुपए मिल सकते हैं. ध्यान दें कि इस बिजनेस में आपको सरकार के दिशा निर्देशों का पालन भी करना होगा.  

ये खबर भी पढ़ें: Small Business Idea: गांव के युवा कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये 3 बिजनेस, रोजाना होगा अच्छा मुनाफ़ा

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News