1. ग्रामीण उद्योग

Agriculture Business Idea: सिर्फ 20 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी देगी सब्सिडी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Lemon Grass Business

Lemon Grass Business

कोरोना के दौरान कई लोगों की नौकरी छूट गई, ऐसे हालात में लोगों ने खुद का बिजनेस करना ज्यादा उचित समझा. अगर आप बिजनेस करना सही समझते हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जो आपको कम लागत में मोटी कमाई दे सकता है.

बस आपको इस बिजनेस में 20 से 30 हजार रुपए की पूंजी लगानी पड़ेगी, फिर क्या आप इस बिजनेस से कम से कम 3 से 4 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. आइए आपको इस बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में विस्तार से बताते हैं.  

लेमन ग्रास का बिजनेस (Lemon Grass Business)

लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Cultivation) करने के लिए खेती की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Cultivation) को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं. बता दें कि लेमन ग्रास (Lemon Grass) एक औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग-मेडिसिन, कॉस्मेटिक और डिटर्जेंट बनाने में किया जाता है. ऐसे में आप लेमन ग्रास की खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं..

लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming)

अगर आप लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Cultivation) की शुरु करना चाहते हैं, तो इसका सही समय फरवरी-जुलाई के बीच का होता है. आप खेती के लिए नर्सरी तैयार कर लें, साथ ही बुवाई के लिए गहराई कम से कम 3 सेंटीमीटर की रखें. बता दें कि लेमनग्रास का पौधा करीब 6 महीने में तैयार हो जाता है.

आप 70 से 80 दिन इसकी कटाई कर सकते हैं. इसकी कटाई सालभर में 3 से 4 बार की जा सकती है. आप 1 एकड़ भूमि से करीब 5 टन तक पत्तियां निकाल सकते हैं. इसकी खेती सूखा प्रभावित इलाकों के किसान भी क र सकते हैं.

लेमन ग्रास की खेती के लिए सब्सिडी (Subsidy for cultivation of lemon grass)

मौजूदा समय में केंद्र व राज्य सरकारें लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Cultivation) को लगातार बढ़ावा दे रही हैं. इसके तहत बागवानी बोर्ड राज्यवार किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है. इसके साथ ही राज्य सरकार खेती के लिए प्रति एकड़ 2 हजार रुपए की सब्सिडी दे रही है. बता दें कि किसानों को डिस्टिलेशन लगाने के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी का अलग से लाभ दिया जा रहा है.  

लेमन ग्रास के पौधे की कीमत (Lemon grass plant price)

खास बात यह है कि लेमन ग्रास का एक पौधा एक रुपए से भी कम में मिल जाता है. इससे ज्यादा खास बात यह है कि लेमन ग्रास को ना मवेशी खाते हैं और ना ही इसमें रोग लगता है, इसलिए लेमनग्रास की खेती से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है.

कहां मिलेगा लेमन ग्रास का पौधा (Where to get lemongrass plant)

लेमन ग्रास का पौधा खरीदने के लिए आप राज्यों के बागवानी बोर्ड में जाकर संपर्क कर सकते हैं, साथ ही खेती की ज्यादा जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.  

बाजार में लेमन ग्रास की डिमांड (Demand of lemon grass in the market)

आपको बता दें कि आजकल बाजार में लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की अच्छी डिमांड चल रही है. इसके पौधे से निकलने वाले तेल को कॉस्मेटिक, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां उपयोग करती हैं. ऐसे में बाजार में लेमन ग्रास की कीमत अच्छी मिल जाती है.

लेमन ग्रास की खेती से कमाई (Earning from Lemon Grass Farming)

अगर आप एक क्विंटल लेमनग्रास से एक लीटर तेल निकलते हैं, तो आपको बाजार में इसकी कम से कम 1000 से 1500 रुपए तक की कीमत मिल जाएगी. इस तरह अगर आपने 5 टन लेमन ग्रास उगाकर तेल निकास लिया है, तो इस तरह आपको करीब 3 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है. 

इसके अलावा, लेमन ग्रास की पत्तियां बेचकर भी मुनाफा कमा सकते हैं. ये बिजनेस की एक बेहतर आइडिया है, जिसे कई राज्यों के लोग अपना रहे हैं. आप भी इस बिजेनस आइडिया को अपनाकर देख सकते हैं. इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा कमाने का मौका मिल सकता है. ऐसी ही खबरों की अधिक जानकारी के लिए आप कृषि जागरण के साथ जुड़े रहिए.

English Summary: lemon grass business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News