1. ग्रामीण उद्योग

गांव व शहर में रहकर कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, जीवनभर होगी कमाई

क्या आप बिजनेस करना चाहते हैं? अगर हां, तो ये लेख आपके लिए ही है, क्योंकि इस लेख में हम आपको मोटी कमाई करने वाले बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं.

अनामिका प्रीतम
tent house business
tent house business

अक्सर सरकारी व प्राइवेट नौकरी में प्रेशर महसूस होता है. यही वजह है कि बेरोजगार के साथ-साथ अब नौकरीपेशा लोग भी बिजनेस की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं, इसलिए कृषि जागरण आपके लिए हर रोज कई सारे बिजनेस आइडिया लेकर आता है. इसी कड़ी में आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसमें आप बस एक बार के निवेश से ही अपने पूरे जीवनकाल में घर बैठे मोटी कमाई कर सकते हैं. 

इस बिजनेस में आज ही करें निवेश (tent house business)

इस लेख में हम आपको टेंट हाउस व्यवसाय (tent house business) के बारे में बताने जा रहे हैं. ये एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप जहां चाहे वहां शुरू कर सकते हैं, क्योंकि आजकल शहर हो या फिर गांव टेंट हाउस की डिमांड हर जगह बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें: Smart Business Idea: स्मार्टफोन से शुरू करें ये बिजनेस, बस मेल पढ़ने के लिए मिलेगा लाखों रुपये

सालभर रहती है टेंट हाउस की डिमांड (Tent house is in demand throughout the year)

जहां पहले लोग शादी समारोह में ही टेंट को किराए पर लिया करते थे, लेकिन अब गांव व शहर के लोगों द्वारा टेंट बर्थडे पार्टी से लेकर पूजा पाठ तक में किराए पर लिया जाने लगा है. यहां तक की अब टेंट ऑफिस के इवेंट तक भी जा पहुंचा है. ऐसे में अब टेंट हाउस की मांग सिर्फ शादी समारोह के सीजन तक ही सीमित नहीं रह गई है, बल्कि सालभर इसकी मांग लोगों तक वैसे ही बनी रहती है, इसलिए इस बिजनेस को शुरु करके आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

टेंट हाउस के बिजनेस में कितना होता है निवेश

इस बिजनेस में निवेश यानी की खर्च की बात करें, तो ये आप पर निर्भर करता है. अगर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मोटे पैसे निवेश करने होंगे. यानी 5 से 10 लाख या फिर इससे भी अधिक. वहीं अगर आप इसे छोटे लेबल पर करना चाहते हैं, तो आप इस बिजनेस की शुरुआत एक लाख रुपये निवेश करके भी कर सकते हैं.

बिजनेस के लिए किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पाइप, कुर्सी, दरी, पंखे, लाइट, गद्दे, चादर आदि को खरीदना पड़ेगा. इसके अलावा भी आप अपने बिजनेस के स्तर और अपने क्षेत्र की मांग को देखते हुए सजावट व इसमें लगने वाली और भी जरूरी चीजों को खरीद सकते हैं.  

कमाई कितनी होगी?

अगर बात इस बिजनेस से कमाई की करें, तो इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसमें एक बार निवेश करने के बाद जिंदगीभर पैसा कमा सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस से आप महीने में आसानी से 25 से 35 हजार रुपये कमा सकते हैं. वहीं अगर शादियों का सीजन चल रहा है, तो आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है. 

English Summary: know how to start tent house business Published on: 22 June 2022, 04:37 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News