1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Idea: घर से शुरू करें कॉटन ईयर बड्स का बिजनेस, होगी मोटी कमाई

यदि आप भी कोई छोटा और कम लागत का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे है कॉटन ईयर बड्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. जिसे आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं और जिससे मोटी कमाई आप कमा सकते हैं...

निशा थापा
Ear buds business
Ear buds business

भारत में बढ़ती आबादी को देख बाजार में वस्तुओं की मांग बढ़ रही है. ऐसे में वस्तुओं की बढ़ती मांग को देखते हुए आप कॉटन ईयर बड्स का बिजनेस एक बेहतर विकल्प आपके लिए है. जिसमें लागत बेहद कम तथा मुनाफा बहुत ज्यादा होता है. भारत सरकार भी मेड इन इंडिया को बढ़ावा दे रही है और नए स्टार्टअप्स और बिजनेस के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. ईयर बड्स का बिजनेस आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको किस-किस साम्रगी की आवश्यकता होगी.

कॉटन ईयर बड्स का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको निम्न प्रक्रिया के तहत अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

फर्म का रजिस्ट्रेशन

GST रजिस्ट्रेशन

व्यापार लाइसेंस

MSME / SSI रजिस्ट्रेशन

EPF रजिस्ट्रेशन

ट्रेडमार्क

IEC कोड

कॉटन ईयर बड्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री तथा विधि (Ear buds Business Required Materials and Methods )

स्पिंडल: कॉटन बुड्स का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है स्पिंडल, जिसके दोनों सिरों पर कॉटन को लगाया जाता है. यह मुख्यत: प्लास्टिक सामग्री से बना होता है, मगर अब पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक की स्पिंडल की जगह लकड़ी को प्रयोग किया जा रहा है, जो कि ईको फ्रेंडली भी होते हैं. आप भी लकड़ी से बने स्पिंडल को ले आए जिसकी लंबाई 5 cm से 7 cm होनी चाहिए. बाजार में यह आपको मामूली कीमत में आसानी से मिल जाएगा.

कॉटन (कपास) : दूसरा सबसे महत्वपूर्ण है कपास यानि रूई, जिसे आप स्पिंडल के दोनों सिरों पर लगाएंगे. आपको रूई भी बाजार में कम कीमत में आसानी से मिल जाएगा.

चिपकाने का सामान: बड्स पर दोनों तरफ रुई चिपकाने के लिए आपको एक ऐसा चिपकाने वाला पदार्थ इस्तेमाल करना होगा, जो उसके दोनों सिरों पर लगाया जाए. ताकि उस पर चिपकने वाली रुई मजबूती से चिपक सके.

रसायन: कॉटन बड्स पूरी तरह से तैयार होने के बाद उनके ऊपर सैलूलोज बहुलक रसायन लगा लें, ताकि रुई में स्पॉटिंग और फफूंदी ना लगे. इससे रुई के कॉटन बड्स लंबे समय तक टिके रहते हैं और खराब नहीं होते हैं.

यह भी पढ़े: कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, अच्छी होगी कमाई

पैकेजिंग पाउच: सारी प्रक्रिया के बाद अब आपको जरुरत होगी पैकेजिंग की आप साइज व आवश्यकतानुसार बाजार से पैकेजिंग पाउच खरीद लें तथा उस पर गिनती कर 100-100 बड डाल लें. इसी प्रक्रिया के साथ आपके कॉटन ईयर बड्स बाजार में बीकने को तैयार हैं.

कॉटन ईयर बड्स के एक पैकेट की कीमत बाजार में 50 से 80 रुपये तक होती है. आप घर में बैठे अपनी कमाई के इस जरिए से हजारों कमा सकते हैं.

English Summary: mall business idea start your cotton ear buds business from home and earn more profit Published on: 19 June 2022, 05:59 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News