1. ग्रामीण उद्योग

कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, अच्छी होगी कमाई

बढ़ती आबादी के कारण पानी की खपत बढ़ने के साथ ही ये बहुत जरूरी है कि लोगों तक शुद्ध जल पहुंचाया जाए. यही से शुरुआत हो रही है बोतलबंद पानी के कारोबारियों की. ऐसे में अगर आप भी बोतलबंद पानी का व्यवसाय करना चाहते हैं तो ये पूरा लेख जरूर पढ़ें.

अनामिका प्रीतम
Mineral water supplier Business
Mineral water supplier Business

दुनियाभर में पानी उपलब्ध है, लेकिन अब पीने लायक पानी बहुत ही कम बच गया हैं. पीने के लिए अशुद्ध पानी अत्यधिक खतरनाक होता है, क्योंकि इसमें रासायनिक अशुद्धियाँ, बैक्टीरिया और धूल होते हैं. जैसा की जल प्रत्येक व्यक्ति की मूलभूत और प्राथमिक आवश्यकता है.

लोग अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए नियमित नल के पानी के बजाय खनिज और पैकेज्ड पेयजल की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. यही वजह है कि कई सारी कंपनियां मिनरल वाटर का बिजनेस कर रही हैं. मिनरल वाटर के उपयोग में वृद्धि इसलिए भी हुई है, क्योंकि इसमें लवण और सल्फर यौगिक होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. ऐसे में अगर आप भी एक अच्छे बिजनेस की तलाश में हैं, तो आपको बता दें कि मिनरल वॉटर सप्लाई का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ऐसे में चलिए जानते हैं इसका बिज़नेस कैसे शुरू करना हैं?

कितनी जगह की जरूरत?

मिनरल वाटर प्लांट के लिए आवश्यक न्यूनतम क्षेत्र लगभग 1000 वर्ग फुट होना चाहिए. इसके अलावा ऐसे स्थान का चयन करें, जहां से आप आसानी से अपने Target People तक पर्याप्त पानी पहुंचा सकें.

लाइसेंस की जरूरत

उद्योग चाहे छोटा हो या बड़े पैमाने का, उनमें से प्रत्येक को सरकार के अधिकारियों से कुछ और विभिन्न प्रकार के लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता होती है.

मशीन का करें चुनाव

मिनरल वाटर के बिजनेस के लिए बाजार में बहुत मशीने उपलब्ध हैं. आप उस उपकरण का चुनाव करें, जो आपके बजट, निवेश और पैकेजिंग के लिए फिट बैठता हो. मुख्य रूप से बाजार में पूरी तरह से स्वचालित और अर्ध-स्वचालित मशीनें हैं.

ये भी पढ़ें- New Business Idea: ऐसा बिजनेस आइडिया, जिसमें लागत से 10 गुना ज्यादा होगी कमाई, जानें कैसे करें शुरू

लागत क्या होती है?

इसके लिए आपको सबसे पहले डीलरशिप लेनी होती हैं, जिसके लिए आपको डेढ़ लाख का खर्च आता है. इसमें आपको करीब 100 जार के लिए पैसे देने होते हैं. लगभग एक जार की कीमत 100 से 150 रुपये तक की होती है. इसमें अलग-अलग ब्रांड की कंपनियां शामिल हैं. उनके हिसाब से ये पैसे भी बदल जाते हैं. ऐसे में आप उस कंपनी को चुने, जो आपके क्षेत्र में सबसे अच्छी सर्विस देती हैं.

मुनाफा कितना मिलता है?

एक अनुमान के मुताबिक, एक 20 लीटर के जार पर डिस्ट्रीब्यूटर  को 10 से 20 फीसद मुनाफा मिलता है.

कच्चे माल जुटाएं

मिनरल वाटर के निर्माण के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है, जो प्राकृतिक स्रोतों से आसानी से उपलब्ध हो. इसके साथ ही आपको हमेशा पानी की शुद्धता पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आपको किसी ब्रांडेड कंपनी को चुनना चाहिए ना की किसी लोकल कंपनी को.

English Summary: how to start Mineral water supplier Business Published on: 16 June 2022, 05:53 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News