1. ग्रामीण उद्योग

New Business: सरकार से लें 25 लाख रुपये और शुरू करें खुद का कृषि Startup बिजनेस

देश में बेरोजगार लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में सरकार कृषि स्टार्टअप शुरू करने के लिए 25 लाख रुपये दे रही है.

अनामिका प्रीतम
Agriculture Startups
Agriculture Startups

New Business Idea: भारत का कृषि क्षेत्र लगातार बढ़ता जा रहा है. आलम ये है कि अब विदेशों में भी भारत की कृषि तकनीक जैसे- जैविक खेती और प्राकृतिक खेती लोकप्रिय हो रही है. यही वजह है कि इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं, जिससे किसानों व युवाओं को कृषि स्टार्टअप (Agriculture Startups) के लिए ट्रेनिंग और फंडिंग दोनों उपलब्ध करवाया जा सके.

ऐसे में वो लोग जो अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं या फिर जिनकी नौकरी से पर्याप्त आमदनी नहीं हो रही है वो सरकार की मदद से कृषि स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं.

कृषि स्टार्टअप से खेती में तकनीक होगी विकसित

कृषि क्षेत्र में भी किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिये युवाओं और किसानों को कृषि स्टार्टअप शुरू करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है. कृषि स्टार्टअप से ना सिर्फ आर्थिक सहायता मिलेगी बल्कि खुद कृषि स्टार्टअप स्मार्ट फार्मिंग को प्रोत्साहित कर रहा है, इससे खेती में डिजिटलाइजेशन और मशीनीकरण का भी और तेजी से विकास हो रहा है, जिससे किसानों की खेती और सुविधाजनक होगी. इसी कड़ी में मोदी सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत कृषि में उद्यमशीलता को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: गांव के लोग ‘जीरो खर्च’ से शुरू करें ये बिजनेस, मिलेगा अच्छा मुनाफा

इसके लिए कृषि उद्यमिता अभिविन्यास कार्यक्रम (Agripreneurship Orientation Program) के तहत किसानों और युवाओं को 10 हजार रुपये लगातार 2 महीने तक देने का प्रावधान है.

एग्री स्टार्टअप के लिए 25 लाख रुपये की सुविधा

आर-एबीआई-स्टार्टअप एग्री बिजनेस इनक्यूबेशन प्रोग्राम (R-ABI-Startup Agri Business Incubation Program ) की सीडस्टेज (seed stage)  के तहत कृषि स्टार्टअप शुरू करने के लिये 25 लाख रुपये तक की धनराशि उपलब्ध करवाई जाती हैइसमें 85% सब्सिडी और इंक्यूबेट्स (Incubates) के माध्यम से 15% आंशिक सब्सिडी मिल जाती है.

उदम (Uddam) भी एक कृषि उद्यमिता अभिविन्यास कार्यक्रम (Agripreneurship Orientation Program) है जिसका उद्देश्य छात्रोंयुवाओं और स्मार्ट किसानोंमहिलाओं या किसी नवीन विचार रखने वाले को अवसर प्रदान करना है. इसके तहत भी वित्तीय प्रोत्साहन के तौर पर 5 लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का फंड दिया जाता है. इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकार के कृषि विज्ञान केंद्र और कृषि से जुड़े दूसरे सेंटर के द्वारा लाभार्थियों को चुना जाता है.

ऐसे में जो किसान भाई या युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वो  कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या फिर मोदी सरकार की  StartUp India योजना पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं.

English Summary: New Business idea of Agriculture Startups Published on: 15 June 2022, 04:26 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News