1. ग्रामीण उद्योग

गांव के लोग ‘जीरो खर्च’ से शुरू करें ये बिजनेस, मिलेगा अच्छा मुनाफा

दोस्तों अगर आप थोड़ा सा ध्यान देंगे, तो कुछ ऐसे तरीके आपको पता चलेंगे जिसमें ना के बराबर लागत है और मुनाफा लागत से कई ज्यादा. ऐसा ही एक बिजनेस हम आपके लिए लेकर आए हैं.

अनामिका प्रीतम
Public service business
Public service business

हम गांव वासियों के लिए एक ऐसा सुकून भरा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसकी शुरुआत आप बिना पैसे खर्च किए बस दूसरों की मदद यानी की सहायता करके कर सकते हैं. आइए इस बिजनेस के बारे में सारी जानकारी देते हैं.

सार्वजनिक सेवा व्यवसाय क्या हैं? (What is public services business?)

आपके या आपके आस-पास के गांव में कुछ ऐसे लोग जरूर मिल जाएंगे, जिन्हें दूसरों की मदद की जरूरत होती है. मेरे कहने का मतलब ये है कि किसी को डॉक्टर के पास जाना हो, किसी को दवाई लाना हो, किसी को बैंक जाना हो, किसी को घर का राशन पानी लाना हो या फिर कोई भी जरूरी काम के लिए उन्हें दूसरों की मदद चाहिए होगी. इनमें से ज्यादातर लोग बुजुर्ग या फिर महिला होंगी. यही आपके लिए घर बैठे पैसा कमाने का मौका है. ऐसे लोग जो अपने जरूरी काम को करने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं, उनके काम को समय से पूरा कर आप पैसे कमा सकते हैं. इस बिजनेस को हमने सार्वजनिक सेवा व्यवसाय नाम दिया है.

ये भी पढ़ें: Ice Cube Business: गर्मीयों में शुरू करें यह बिजनेस, कम लागत पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा

कैसे करें इस बिजनेस की शुरुआत ?

इस बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको अकेले ही काम शुरू कर देना है.

सबसे पहले आपको अपने जान पहचान के कुछ ऐसे लोगों की लिस्ट बनानी है, जिन्हें काम के लिए दूसरे लोगों की जरूरत हैं. फिर उनके पास जाएं और अपनी सर्विसेज़ के बारे में बताएं. जैसे-

दूसरों के काम को पूरा करने का ऑर्डर लेना

जब आप अपने सर्विसेज़ के बारे में बताएं, तो आप ये सुनिश्चित जरूर करें कि आपका बिजनेस उनके काम को समय पर पूरा कर देने का है.

काम के अनुसार पैसे लेना

इस बिजनेस में आप अपने खर्च के हिसाब से ही पैसा लें. अगर उस काम को करने के लिये किसी ऑटो या टैक्सी की जरूरत पड़ती है, तो उस हिसाब से चार्ज करें. मेरे कहने का मतलब ये है कि जैसे आपने किसी का ऐसा काम लिया हो, जो साइकिल से ही किया जा सकता है, तो आप भी अपने खर्च के हिसाब से ही चार्ज करें.

दूसरों का ख्याल रखना

आपके साथ कोई जा रहा है, तो उनका अच्छे से ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है. जैसे- मान लीजिए कोई बुजुर्ग आपके साथ डॉक्टर के पास जाता है, तो उसको दवा कब लेना है, उनको डॉक्टर ने अगली बार कब बुलाया है, ये भी याद रखना आपकी जिम्मेदारी है. ऐसा करने से वो आपको दुबारा जरूर बुलाएंगे.

इस बिजनेस में आपको पहले दिन से ही बहुत ज्यादा ऑर्डर नहीं मिलेंगे, लेकिन जैसे-जैसे आप अपना काम अच्छे से करना शुरू करेंगे, तो आप इस काम के लिए पॉपुलर होना शुरू हो जाएंगे. उसके बाद आप खुद की टीम बना सकते हैं.

English Summary: Villagers start a public service business with ‘Zero Expenses’ Published on: 13 June 2022, 03:39 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News