1. ग्रामीण उद्योग

New Business Idea: ऐसा बिजनेस आइडिया, जिसमें लागत से 10 गुना ज्यादा होगी कमाई, जानें कैसे करें शुरू

इस लेख में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं. ये ऐसा बिजनेसे है, जिसमें लागत के मुकाबले आप 10 गुना कमाई करेंगे. जैसे मान लीजिए की अगर आप इसमें 20 रुपये लगाते हैं, तो आपको इसका सीधा 200 रुपये मिलेगा.

अनामिका प्रीतम
green peas business idea
green peas business idea

हमारा देश आत्मनिर्भर बन रहा है, क्योंकि अधिकतर लोग खुद का बिजनेस शुरू करने की ओर बढ़ रहे हैं. इसी कड़ी में हम एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जो आपको डबल मुनाफा दे सकता है. जी हां, जो किसान भाई मटर की खेती करते हैं, वो मटर से बिजनेस स्टार्ट कर लाखों रुपए कमा सकते हैं.

क्या है ये कमाल का बिजनेस आइडिया? (Unique business idea)

अक्सर मटर की खेती करने वाले किसान फसल को मंडियों में बेच देते हैं. इससे भी उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हो जाता है, क्योंकि मटर की फसल मात्र 3 से 4 महीने में ही तैयार हो जाती है, लेकिन अगर किसान भाई मटर को सीधे मंडियों में ना बेचकर उससे फ्रोजन मटर बनाने का काम करने लगे, तो मुनाफा और भी तगड़ा हो सकता है. ये बात तो किसी से छिपी नहीं है कि मटर की मांग सालभर रहती है. यही वजह है कि बाजार में मिलने वाली फ्रोजन मटर के दाम हमेशा ही अधिक होते हैं.

फ्रोजन मटर क बिजनस से मुनाफा (profit in frozen green peas business)

ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में मिलने वाली मटर हर मौसम में लोगों तक पहुंचाएं, तो आपको मोटी कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता है. तो चलिए अब जानते हैं कि इस बिजनेस को शुरू कैसे करना है और इसमें लागत व मुनाफा कितना है?  

कैसे करें शुरुआत? (how to start do frozen green peas business)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए तीन चरण सबसे महत्वपूर्ण हैं-

मटर जमा करना

इस बिजनेस के लिए आपके पास अधिक मटर होनी चाहिए. जैसा की जानते हैं कि मटर सिर्फ ठंड (दिसंबर-फरवरी) में ही मिलती है. ठंड में एक वक्त ऐसा भी आता है, जब मटर सिर्फ 10 रुपये प्रति किलो के थोक भाव पर मिलने लगती है. ऐसे वक्त में आप मटर खरीद सकते हैं और जमा कर सकते हैं.

प्रोसेसिंग

अब आपको जमा की हुई मटर को छिलना होगा. इसके लिए आपको कुछ मजदूरों की जरूरत पड़ेगी. मटर छीलने के बाद उसे करीब-करीब 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान पर ले जाएं और फिर इसे एकदम से ठंडे पानी में डालना होगा. ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि जब ये एकदम गर्म वातावरण से निकलकर ठंडे वातावरण में जाती है, तो इसमें से बैक्टीरिया मर जाएंगे. अब आपको मटर को माइनस 40 डिग्री तक के तापमान में रखना होगा, इससे ये जम जाएगी.

ये भी पढ़ें: Free Business Idea: नौकरी खोने का है डर, तो घर बैठे शुरू करें मुनाफे वाला छोटा बिजनेस

पैकेजिंग

अब अगला स्टेप पैकेजिंग का है, जिससे बाजार में पहुंचाने से पहले पूरा किया जाता है. ऐसे में आपको जमा की गई मटर को जरूरत के हिसाब से छोटे-बड़े पैकेट्स में पैक करना होगा. पैक करने के लिए आपको कुछ इससे संबंधित मशीनों की जरूरत पड़ेगी. पैकेजिंग के बाद मटर बाजार में बिकने के लिए तैयार हो जाएगी.

लागत और मुनाफा

लागत और मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस छोटे लेवल या बड़े लेवल पर शुरू करना चाहते हैं, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक आपको बता दें कि अगर आप ठंड के वक्त जब सबसे कम दाम में मटर मिलने लगती है, तो इसे आप 10 रुपये थोक में प्रति किलो खरीद सकते हैं. ऐसे में अगर आपने दो किलो मटर 20 रुपये में खरीदी है, तो इसमें से करीब-करीब एक किलो दाने ही निकलेंगे, जिसको आप अगर फ्रोजन करके बाजार में बचते हैं, तो इसका दाम आपको 120 से लेकर 200 रुपये तक आसानी से मिल सकता है.

आपको हमारा ये बिजनेस आइडिया कैसा लगा हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं. साथ ही इस बिजनेस को शुरू करने की प्लानिंग अभी से ही कर लीजिए.

English Summary: know about frozen green peas business idea Published on: 16 June 2022, 02:27 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News