Rural Industry

गाय के गोबर से होगी कमाई, जानिए कैसे ?

बदलते हुए वक्त के साथ नौकरियों की कमी बढ़ती जा रही है. सरकारी नौकरी क्षेत्र में तो मानों पहले ही सूखा था, अब प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरियां मिलनी मुश्किल हो गई है. ऐसे में लोगों का रूझान स्वयं के बिजनेस की तरफ बढ़ा है. लेकिन सवाल ये है कि बिजनेस करने के लिए प्रर्याप्त संसाधन, धन एवं जगह कहां से आयेगा. अगर आप भी किसी तरह का छोटा-मोटा काम शुरू कर बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आज़ हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे गाय के गोबर से कम लागत एवं सस्ते श्रम में आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं. बता दें कि सरकार जल्दी ही इस योजना पर काम शुरू करने वाली है.

गाय के गोबर में है बड़ा खजाना

गाय का गोबर आपके लिए धन कमाने की संभावनाएं लेकर आ सकता है. गाय के गोबर से कागज बनाने का काम आपको अच्छा पैसा दे सकता है. अच्छी बात ये है कि इसे करने के लिए सरकार भी आपको मदद देगी. बता दें कि सरकार ने इसे लेकर सक्सेफुल बिजनेस मॉडल भी तैयार किया है. फिलहाल खादी ग्रामोद्योग की यूनिट केएनएचपीआई गाय के गोबर से कागज बनाने का कार्य कर रही है. इसी तर्ज पर अब देशभर में गोबर प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही है.

सरकार हर जिले में गोबर प्लाट खोलने के लिए सहायता देने जा रही है. एक बार प्लांट लगने के बाद गाय के गोबर के अलावा अन्य जानवरों के गोबर का भी उपयोग किया जा सकता है. इस प्लांट में एक महीने में 1 लाख कागज के बैगों का निर्माण किया जा सकता है. अब अगर एक जानवर एक दिन में 7-10 किलोग्राम तक गोबर करता है, तो ऐसे में किसानों को 50 से 60 रुपये तक की कमाई हो सकती है.



Share your comments