MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Cherry Business: सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू करें चैरी का बिजनेस, हर मिलेगा मोटा लाभ!

Low Budget Business Idea: अगर आप सिर्फ 5 हजार रुपये में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए चैरी का बिजनेस काफी अच्छा साबित हो सकता है. आज के समय में बाजार में चैरी की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में आइए इस बिजनेस से जुड़ी अधिक जानकारी विस्तार से जानते हैं...

लोकेश निरवाल
चैरी का बिजनेस/Cherry Business
चैरी का बिजनेस/Cherry Business

Cherry Business:  आज के दौर में लगभग सभी लोग अपना खुद का बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं, जिससे वह नौकरी से अच्छा मुनाफा कमा सकें. अगर आप भी अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कि कौन-सा बिजनेस करें और कौन-सा नहीं तो घबराएं नहीं आज हम आपके लिए एक ऐसा बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जो कम बजट में सरलता से शुरू किया जा सकता है. जिस बिजनेस/Business की हम बात कर रहे हैं, वह चैरी का बिजनेस/ Cherry Business है.

चैरी को टूटी फ्रूटी के नाम से भी जाना जाता है. इसका इस्तेमाल केक, कुकीज, बिस्कुट, आइसक्रीम और फलूदा आदि में किया जाता है. ऐसे में अगर आप चैरी के बिजनेस/Cherry Business को शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. चेरी के बिजनेस के लिए आपको सिर्फ 5 हजार रुपये तक का निवेश करना होगा. ऐसे में आइए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं...

चैरी बनाने का बिजनेस/Cherry Making Business

बाजार में चैरी का बिजनेस आज के समय में काफी अच्छा है. दरअसल, चैरी की मांग बाजार में काफी अच्छी होती है. समय के अनुसार इस कीमत बढ़ती भी रहती है. भारत में चैरी से बनने वाले प्रोडक्ट को बनाने वालों की संख्या काफी कम है. ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस है. आप चाहे तो चैरी के प्रोडक्ट को एक शहर से दूसरे शहर भी बेचकर लाभ कमा सकते हैं. इस व्यवसाय को पुरूष और महिलाएं दोनों ही कर सकते हैं.

बिजनेस की लागत

टूटी फ्रूटी के बिजनेस/ Tutti Frutti Business को कम लागत में शुरू किया जा सकता है. अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो घर पर ही टूटी फ्रूटी बनाकर बेच सकते हैं. अगर बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मशीन खरीदनी पड़ेगी. इस बिजनेस को महज 5 से 10 हजार रुपए की लागत में कर सकते हैं.

चेरी के लिए आवश्यक सामग्री

  • कच्चा पपीता

  • एसेंस

  • चीनी

  • खाने का कलर

  • प्लास्टिक के डिब्बे

  • टूटी फ्रूटी बनाने के लिए बर्तन (भगोना, छननी आदि)

चैरी बनाने की विधि/Cherry Recipe

  • चैरी को पपीते से बनाकर तैयार किया जाता है. सबसे पहले पपीते को अच्छे से छील लें.

  • अब पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.

  • इसके बाद कटे हुए पपीते के टुकड़ों को उबाल लें.

  • फिर चीनी की चाशनी तैयार करें.

  • इस चाशनी में पपीते के टुकड़ों को डाल दें, साथ ही एसेंस और रंग मिलाकर इसे सूखा लें. इस तरह टूटी फ्रूटी यानी की चैरी बनकर तैयार हो जाएगी.

चैरी से मुनाफ़ा/Profit From Cherries

चैरी के प्रोडक्ट को बनाकर आप अपने लोकल बाजार में पहले बेचना शुरू करें. आप चाहे तो इसे होलसेल मार्केट, छोटे-बड़े बेकरी, केक तैयार, आइसक्रीम तैयार करने वाले, फालूदा बनाने वाले, पान मसालों की दुकान आदि पर भी बेच सकते हैं. इस तरह आपको हर महीने हजारों रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है. अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो इसके लिए कई तरह के लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है. इसके साथ ही एक लंबी चौड़ी जगह का चुनाव करना होगा. इसके बाद आपको इस व्यवासय को सही से चलाने के लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट/ Food Processing Plant लगाना होगा.

बिजनेस संबंधी लाइसेंस

अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी. जो कुछ इस प्रकार से हैं...

  • कंपनी का रजिस्ट्रेशन

  • एमएसएमई (MSME) रजिस्ट्रेशन

  • ट्रेड लाइसेंस

  • एफएसएसएआई (FSSAI) लाइसेंस

English Summary: Cherry Business in hindi Low Budget Business Idea Published on: 29 April 2024, 11:48 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News