MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: स्थाई कमाई चाहते हैं तो शुरू करें ये व्यवसाय, मोटे मुनाफे के साथ होगा कई गुना लाभ

आज गावों के लिए सबसे अच्छे और एक स्थाई कमाई वाले व्यवसायों में मधुमक्खी पालन, मछली पालन, मिट्टी जांच, बकरी पालन आदि आते हैं. आज हम आपको इन व्यवसायों से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियों को आपके साथ साझा करेंगे. तो चलिए जानते हैं गावों में किए जा सकने वाले ये बिजनेस आईडिया-

प्रबोध अवस्थी
Business Idea (Photo source: Google)
Business Idea (Photo source: Google)

Business Idea: गांव हो या शहर किसान और मजदूर को आज के समय में अपनी रोजी-रोटी के लिए अपना घर छोड़ के शहर के लिए जाना ही पड़ता है. क्योंकि वहां कई तरह के कामों में एक काम ऐसा जरूर मिल जाता है जो उन्हें एक निश्चित आय दिला सके. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ख़ास व्यसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप एक निश्चित आय को तो पा ही सकते हैं साथ ही आपको घर छोड़ कर बाहर कमाने के लिए जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

इन व्यवसायों में हम आपको मधुमक्खी पालन, मछली पालन, मिट्टी जांच, बकरी पालन आदि की जानकारी देंगे. आप इस तरह के व्यवसायों को आसानी से शुरू तो कर ही सकते हैं, इसके साथ में आप इसको शुरू करने के लिए सरकारी सहायता भी ले सकते हैं.

मधुमक्खी पालन (Beekeeping)

इस व्यवसाय को गांव में बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने नजदीकी केवीके में संपर्क कर इसकी जानकारी को एकत्र करना होता है. सरकार द्वारा इस व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण और लोन प्रदान किए जाते हैं. आप इसे अपने खेत के एक छोटे से क्षेत्र में भी शुरू कर सकते हैं.

बकरी पालन (Goat Farming)

गरीबों की गाय कही जाने वाली बकरी के पालन के लिए आज केंद्र और राज्य सरकार दोनो ही कई तरह की योजनाओं को संचालित कर रही है. यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको पशुपालन विभाग से इसकी उन्नत नस्लों के बारे में जानकारी करनी होगी. यह नस्लें आपको कई हजार रुपये प्रति बकरी के हिसाब से भी मुनाफा दे सकती हैं.

मिट्टी की जांच (Soil Testing Lab)

आज बढ़ती तकनीक से शायद ही कोई किसान अछूता रह गया हो. खेती को सरल और उन्नत बनाने के लिए कई तरह की तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. इन्हीं में से एक है मिट्टी की जांच को करना. यह खेतों की मिट्टी की जांच कर यह बताता है कि मिट्टी फसल की बुआई के लिए तैयार है या नहीं. आप यह जांच केंद्र सरकारी सहायता और प्रशिक्षण के बाद खोल सकते हैं. जिसके लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

मछली पालन (Fish Farming)

मछली पालन तो आज के समय में किसानों की कमाई का एक बड़ा साथं बना हुआ है. अगर आप भी इससे जुड़ कर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं और इसे खेती के ही साथ शुरू करना चाहते हैं तो यह आपकी कमाई को कई गुना तक बढ़ा सकता है. 

यह भी पढ़ें: मूंग की यह किस्में 60 दिनों में होगीं तैयार, 15 क्विंटल/हेक्टेयर देती हैं पैदावार

इसके लिए आपको खुद के खेत में तालाब या अन्य विधियों के लिए प्रशिक्षण लेने की जरूरत होती है. जिसके बाद आप सफलता पूर्वक इस व्यवसाय को कर पाते हैं.

English Summary: beekeeping business for farmer goat rearing is a permanent and major source of income for farmers Published on: 25 October 2023, 12:27 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News