1. विविध

Biogas Stove बायोगैस चूल्हा क्या है , जानिए इसके लाभ

स्वाति राव
स्वाति राव
Bio Gas

Bio Gas

आज ऊर्जा को अनेक रूपों में परिवर्तित कर इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन उर्जा की कमी की पूर्ति करना काफी मुश्किल काम होता जा रहा है. ऐसे में बायोगैस चूल्हा ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन सकता हैं. इस लेख में जानिएं बायोगैस चूल्हे और उसके लाभ के बारे में

क्या है बायोगैस चूल्हा (what is Biogas Stove)

बायोगैस एक स्वच्छ, प्रदूषण रहित ज्वलनशील गैस ईंधन है. यह मुख्य रूप से घरेलू ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है. इसको गोबर गैस के नाम से भी जाना जाता है. बायोगैस  में मख्य रूप से  मीथेन 55 – 60%, कार्बन- डाई- ऑक्साइड 35-40% पाई जाती है. घर की महिलाएं बायो गैस से रसोई में खाना पकाने में सहूलियत महसूस करती है. इसके लिए रोजाना 25 किलो गोबर डालकर गैस बनाई जाती है जो एक दिन में दोनों समय उपयोग में आती है.

बायोगैस चूल्हे  के  लाभ(Benefits Of Biogas Stove)

  • बायोगैस पर्यावरण के अनुकूल है और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी है.

  • बायोगैस के इस्तेमाल से लकड़ी की बचत होती है.

  • महिलाओं को चूल्हे के धुएं से निजात मिल जाती है.

  • इसे लगाने से किसानों को ईंधन और खाद दोनों की बचत होती है.

  • बेरोज़गार युवा बायोगैस संयंत्र लगाकर स्वरोज़गार अर्जित कर सकते हैं.

  • इससे डेयरी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, दूध बढ़ेगा और आमदनी बढ़ेगी.

  • धुएँ और बिच्छू के डंकों से छुटकारा मिलेगा क्योंकि जलाने की लकड़ी या ढ़ेर में से उपले निकालने में हमेशा बिच्छू के काटने का भय होता है.

  • कंटीले पेड़ों की टहनियों को काटते समय हाथों के छिल जाने का डर नहीं होता है.

  • घर में विशेष रूप से बरसात के मौसम में जलाने की लकड़ी का या उपलों को जमा करने की जरूरत ना होने के कारण काफी जगह की बचत होती है.

  • आग जलाने की लकड़ी इकट्ठा करने के लिए बाहर जाने की जरुरत नही होती.

बायोगैस बनाने के क्रिया (Biogas Production)

बायोगैस प्लांट की स्थापना के बाद इसे गोबर व पानी के घोल (1 : 1) से भर दिया जाता है और चलते हुए प्लांट से निकला गोबर भी साथ ही डाल दिया जाता है. इसके बाद गैस की निकासी का पाइप बंद करके 10-15 दिन छोड़ दिया जाता है. जब गोबर की निकासी वाले स्थान से गोबर बाहर आना शुरू हो जाता है तो प्लांट में ताजा गोबर प्लांट के आकार के अनुसार सही मात्रा में हर रोज एक बार डालना शुरू कर दिया जाता है तथा गैस को आवश्यकतानुसार इस्तेमाल किया जा सकता है एवं निकलने वाले गोबर को उर्वरक के रूप में प्रयोग किया जा सकता है जो गुणवत्ता के हिसाब से गोबर की खाद के बराबर होता है.

बायोगैस महिलाओं के लिये वरदानहै (Biogas is a Boon For Women)

बायोगैस संयंत्र महिलाओं और बच्चों द्वारा ईंधन-सामग्री को इकट्ठा करने और उन्हें सिर पर लादकर लाने, धुएँ भरे रसोई घर में काम करने, खाना बनाने में बहुत ज्यादा समय बर्बाद होने और धुएँ से काले हुए बर्तनों को मांजने तथा धुएँ के कारण आँख और फेफड़ों की बीमारी जैसी परेशानियों को दूर करने या पूरी तरह समाप्त करने में सहायक होते हैं.

English Summary: what is a biogas stove and what are its benefits

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News