1. विविध

खाने-पीने के पैकेट्स पर ये निशान क्यों होते हैं, इस तरह जानें भोजन शाकाहारी है या मांसाहारी

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

शाकाहारी लोगों को अक्सर बाजार से खरीदे गए चीजों में यही संशय रहता है कि कहीं इसमें मांस का उपयोग तो नहीं किया गया है. कई बार तो इस डर के कारण वो भूखे रह जाते हैं, लेकिन खाने को हाथ तक नहीं लगाते. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप जो भोजन कर रहे हैं, वो आपके लिए है या नहीं इस बारे में आप कैसे मालूम कर सकते हैं.

पैकेट पर होती है सारी जानकारी

दरअसल पैकेज्ड फूड आइटम को ध्यान से देखने पर ही आपको मालूम पड़ जाता है कि आपको उसे खाना चाहिए या नहीं. पैकेट में रखे गए खाने में कितना नमक, मसाला, कैलोरी और वसा आदि है, इसकी जानकारी उसमें लिखी होती है. इसलिए जिन लोगों को डॉक्टरों द्वारा कुछ खाने की मनाही है या जो लोग किसी स्पेशल डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं, उन्हें ये पढ़ना चाहिए.

शाकाहारी हरा निशान

अगर आप सिर्फ शाकाहारी भोजन करते हैं, तो किसी भी खाने के सामान को खरीदने से पहले हरे रंग डॉट निशान देखें. ध्यान से देखने पर आपको मालुम होगा कि डॉट का हरा निशान चौकोर सी आकृति के अंदर होगा. अगर पैकेट पर ऐसा निशान आपको नहीं दिखाई देता है,  तो इसका मतलब आपका भोजन पूरी तरह से शाकाहारी नहीं है.

मांसाहारी लाल निशान

आप जो सामान ले रहे हैं अगर उसमें थोड़ा सा भी मांस या जानवरों से जुड़ा कोई चीज़ डाला गया है, तो पैकेट पर लाल निशान होगा. यह निशान बिकलुक हरे निशान की तरह चौकोर आकृति में होगा. बस इसका रंग लाल होगा, जिसका मतलब है आपका खाना पूरी तरह से मांसाहारी है या इसे बनाने के लिए मासांहारी उत्पादों का सहारा लिया गया है.

Fssai  एफएसएसआई का निशान

अगर आपके पैकेट पर Fssai (एफएसएसआई) लिखा गया है, तो इसका मतलब है कि आप जो भोजन कर रहे हैं वो ‘भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक’ संस्थान द्वारा तय नियमों के तहत बनाया गया है. ऐसा भोजन आम तौर पर नुकसानदायक नहीं होता.

ISI आईएसआई का निशान

पानी के बोतलों पर इस निशान को देखा जा सकता है, जिसका मतलब होता है कि आप जो पानी पी रहे हैं, वो साफ एवं स्वच्छ है और पीने लायक है.

ऐगमार्क का निशान (AGMARK)

इस निशान का मतलब है कि आप जो खाना खा रहे हैं, उसका परीक्षण किया जा चुका है और वो पूर्ण रूप से खेती से प्राप्त खाद्य उत्पाद है. AGMARK  संस्थान द्वारा उस उत्पाद को प्रमाण मिला हुआ है.

जैविक लोगो Organic Logo

अगर कोई भी दुकानदार आपको जैविक उत्पाद बताकार खाने का सामान देता है, तो तुरंत भरोसा न कर लें. सबसे पहले उस पैकेट को देखें. क्या उस पैकेट पर इंडिया और्गेनिक एक लोगो के साथ लिखा हुआ है. इस लेबल वाला उत्पाद ही पूर्ण रूप से जैविक उत्पाद है.

English Summary: What Do you know about Food Packaging Symbols know in details difrrent kind of food symbol and indication

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News