आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

ये है दुनिया के टॉप 7 अमीर जानवर

क्या आपने कभी अरबपति और करोड़पति गाय और मुर्गे के बारे में सुना है. शायद आपको बीटल्स (गुबरैला) पसंद न हो लेकिन गुबरैला की कुछ ऐसी भी प्रजाति है जिसे पालने के लिए आपको 64,73,860 रुपये (89,000 डॉलर) खर्च करने पड़ सकते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही जानवरों के बारे में बताने जा रहे है जो अरबपति और करोड़पति होने के साथ ही अपने गुण और खूबसूरती की वजह से अमीरता की रैंकिंग में नंबर 1 है.

ग्रीन मंकी

विश्व के सबसे सुंदर और अमीर घोड़े के नाम मंकी है. ये अमेरिकन थ्रूघब्रेड सहॉर्स नस्ल का घोड़ा है. इसका जन्म साल 2004 में हुआ था। जब मंकी महज दो साल का ही था इसकी नीलामी 1,60,00,000 डॉलर (1,16,38,40,000 रुपये) में हुई थी जो अब तक का सबसे बड़ा विश्व रिकार्ड है. मंकी की मौत साल 2008 में हो गई. अपनी पहली रेस में यह घोड़ा 9.8 सेकेंड में आठ मील तक भागा था। इसके बाद भी इसने कई प्रतियोगिताएं जीती हैं। हालांकि बाद में वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसके बाद वह कभी रेस में नहीं उतर सका। मरने के वावजूद दुनिया का सबसे महंगा घोड़ा बना हुआ है।

 

गीगू

ब्रिटेन के एक अरबपति व्यवसायी माइल्स ब्लैकवेल अपना पूरा व्यवसाय बेचकर अपनी 1.5 करोड़ डॉलर (करीब 1.11 अरब रुपये) की वसीयत गीगू मुर्गे के नाम कर दिए थे. उनकी पत्नी की मौत वसीयत करने के कुछ दिन पहले ही हो चुकी थी. वसीयत करने के बाद भी उनकी मौत हो गई. माइल्स ब्लैकवेल ने इसलिए अपने वसीयत गीगू के नाम के की जिससे उनके न रहने के बाद भी मुर्गे की बेहतर तरीके से देखभाल हो सके.

 

युवराज

भारत के हरियाणा के राज्य के कुरुक्षेत्र निवासी कर्मवीर सिंह का भैंसा ‘युवराज’ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। युवराज मुर्रा नस्ल का सबसे महंगा भैसा है. यह प्रतिदिन 20 लीटर दूध, 10 किलो फल, 6 किलो दाना और सर्दी में 500 ग्राम काजू व बादाम खाता है। सजधज कर सुबह-शाम की सैर करता है। दिन में दो बार स्नान करता है और दो बार इसकी सरसो के तेल से मालिश होती है। युवराज के 10 नौकर मिलकर दिन-रात सेवा करते है.

ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी

ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी

हॉस्टीन नस्ल की इस गाय का नाम ईस्टसाइड लेविसडेल गोल्ड मिस्सी है। इस ट्रैक नस्ल की गाये में सबसे ज्यादा मिलती जय है .इस नस्ल की गाय सामान्य गे की गाय की तुलना में 10 गुना ज़्यादा दूध देती है .इस नस्ल की ज़्यादातर गाय अपने जीवन काल में 9700 दूध दे देती है। हॉल्स्टीन नस्ल की यह गाय 40 हज़ार लीटर से ज्यादा दूध देती है।

तिब्बती मैस्टिफ

तिब्बती मैस्टिफ, तिब्बती प्रजाति का ये कुत्ता दुनिया का सबसे बड़ा कुत्ता है. ये प्रजाति के कुत्ते दिखने में शेर के जैसे लगते है. और शेर के ही भाँती इनके गले पर आयल भी होते है. ये लाल, काले, सफ़ेद आदि रंगो में पाए जाते है. ये कुत्ते घर के रक्षक या गार्ड कुत्तों की भूमिका बखूबी निभाते हैं. सबसे बड़ी बात तो यह है की ये खुद के बचाव के लिए बाघों के समूह से लड़ना बख़ूबी जानते है. 

लेंसलॉट एनकॉर

यह दुनिया का पहले क्लोन कुत्ता है इसका नाम लेंसलांट एनकांर है. इसकी कीमत 155,000 डॉलर (1,12,74,700 रुपये) है। एडगर और नीना ओटो, फ्लोरिडा में रहने वाले इस जोड़े के पास एक विश्व प्रसिद्ध कुत्ता लेंसलॉट था लेकिन कैंसर के कारण उन्होंने उसे 2008 में खो दिया और फिर उन्होंने उसके डीएनए को क्लोन कराने का फैसला किया। इस तरह से सर लेंसलॉट एनकॉर पैदा हुआ और सैन फ्रांसिस्को में बॉयो-कला नीलामी का विजेता भी बना।

सफेद शेर

यह शेर की सबसे दुर्लभ प्रजाति है पहली बार इन्हे 1938 में  तिम्बावती क्षेत्र देखा गया था. इनकी आंखो का रंग भी चमकदार या सफेद होता है। इन्हें केवल महंगी अफ्रीकी सफारी में ही देखा जा सकता है। इनकी कीमत लगभग 1,40,000 डॉलर (1,01,83,600 रुपये) है।

English Summary: This is the world's top 7 richest animal

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News