1. विविध

दिवाली स्पेशल : धन और यश पाने के लिए इन 8 बातों का जरूर रखें ध्यान

हिन्दुओं के प्रमुख त्योहार में से एक त्योहार दिवाली 7 नवंबर को देशभर में पूरे हर्षोंल्लास से मनाया जाएगा। दिवाली के त्योहार को लेकर हिन्दू धर्म में यह मान्यता है कि दिवाली का पर्व सभी के लिए खुशियां लेकर आता है|  तभी तो इस दिन हिन्दू समुदाय के सभी लोग अपने घर में सुख-समृद्धि और वैभव पाने के लिए माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। मगर इस दिन कुछ काम ऐसे है जिन्हें हिन्दू धर्म में करना वर्जित माना गया है। अगर आप भी अपने घर में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा बनाए रखना चाहते है तो इन कामों को करना न भूलें-

1. तुलसी के पास दीया जलाएं

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है और लोग इसे अपने घर के आँगन या दरवाजे पर या बाग में लगाते हैं। धनतेरस से लेकर भाई दूज के दिन तक तुलसी के पौधे के पास दीया जरूर जलाएं। इससे धन-संपत्ति की प्राप्ति होती है।

2. टूटा हुआ शीशा

दिवाली के अवसर पर घर में कोई भी टूटा शीशा न रखें। अगर है तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल फेंके क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।

3. छत रखें साफ-सुथरी

वैसे तो दिवाली के मौके पर घर की साफ-सफाई सभी करते है लेकिन इस दिन आप अपने छत को भी अच्छे से साफ कर लें। कूड़ा-कबाड़ बाहर निकाल दें क्योंकि इससे घर में मां-लक्ष्मी का वास होता है।

4. टूटी हुई मूर्तियां

दिवाली के दिन देवी-देवता की खंडित मूर्ति की पूजा न करें क्योंकि खंडित मूर्ति की पूजा नहीं की जाती है इसलिए दिवाली से पहले टूटी हुई मूर्तियों को किसी पवित्र जगह में दबा या बहा दें।

5. बंद घड़ी हटा दें

अगर आपके घर में कोई खराब या बंद घड़ी पड़ी है तो उसे तुरंत घर से बाहर निकाल फेंके। दरअसल, वास्तु के अनुसार घड़ी उन्नति का प्रतीक है और बंद घड़ी उन्नति के बीच बाधा डालने का काम करती है।

6. पूजा सामग्री में सुपारी

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी जी की पूजा सुपारी को लाल धागा लपेटकर करनी चाहिए। पूजा के बाद इस सुपारी को अपने लॉकर में रखने से लाभ होता है।

7. दक्षिणावर्ती शंख लाएं

अगर आप चाहते हैं कि इस दिवाली माता लक्ष्मी जी की आपके घर में वास हों और आप पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा हमेशा बनी रहे तो घर में दक्षिणावर्ती शंख लाएं और दिवाली की  पूजा में इसे इस्तेमाल करें।

8. खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान

दिवाली के मौके पर ख़राब इलेक्ट्रॉनिक घर में न रखे|  यह सेहत और सौभाग्य दोनों के लिए अशुभ होते हैं।

अगर दिवाली के बारे में आपके पास भी कोई जानकारी है कमेंट बॉक्स में मेसेज करके हमे और हमारे पाठको को जरुर बताएं।

 

आप सभी को दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें।

English Summary: Diwali special: To earn money and achievement, definitely take these eight things meditation

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News