1. विविध

Most Expensive Vegetables of India: यह हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्जियां, जानिए इनकी खासियत

स्वाति राव
स्वाति राव
Expensive Vegetables

Expensive Vegetables

सब्जियों का सेवन हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है, क्योंकि सब्जियों में सभी जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को सभी रोगों से लड़ने की क्षमता देते हैं. आमतौर पर आप बाज़ार में मिलने वाली सभी सब्जियों के बारे में जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे महंगी बिकती हैं.

ला बोनेट के आलू  (La Bonnet Potatoes)

ले बोनोटे दुनिया का सबसे महंगा आलू है, जो बिस्के की खाड़ी में द्वीप आइल डी नोइरमौटियर (Island le de Noirmoutier) पर उगाया जाता है. इसकी खेती (Vegetable farming) रेतीली मिटटी में की जाती है. इस आलू का उपयोग प्यूरी, सलाद, सूप और क्रीम बनाने के लिए किया जा सकता है. यह स्वाद में हल्का नमकीन होता है.

हॉप शूट (Hop Shoot)

यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है, जिसे हॉप शूट नाम से जाना जाता है. इस सब्जी की कीमत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए, तो यह 1000 यूरो प्रति किलो है. वहीँ, भारतीय बाज़ार में इसकी कीमत 80,000 रूपए प्रति किलो है. आमतौर पर इस सब्जी का इस्तेमाल बियर बनाने में किया जाता है.

यामाशिता पालक (Yamashita Spinach)

यह सब्जी पालक की तरह दिखता है. इस सब्जी की खेती मुख्य रूप से फ्रांस में की जाती है. इसकी कीमत की बात करें, तो एक पौंड पालक $13 का होता है.

मैंग चपटा मटर (Mango Flattened Peas)

यह सब्जी मटर की तरह दिखती है. यह पश्चिमी देशों की सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है. इसके 2 यूरो 100 ग्राम के भाव से मिलता है.

ताईवानी मशरूम (Taiwanese Mushroom)

ताईवानी मशरूम भी सबसे महंगी सब्जियों में से एक है. इसकी कीमत 80, 000 प्रति पीस है. यह मशरूम सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. 

ये खबर भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत 82 हजार रुपए किलो

गुलाबी पत्तागोभी (Pink Cabbage)

यह सब्जी पत्तागोभी की तरह दिखती है, जो कि काफी खुबसूरत लगती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है. यह दुनिया की महंगी सब्जियों में से एक है. पारंपरिक रूप से इटली और दक्षिणी फ्रांस के वेरोना क्षेत्र में इसकी खेती की जाती है. इसकी कीमत लगभग $ 10 प्रति पाउंड है.

English Summary: this is the world's most expensive vegetables, know their specialty

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News