News

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत 82 हजार रुपए किलो

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महंगाई दिनोंदिन  आसमान छू रही है. आम जरूरत की चीजों से लेकर सब्जियों और बाकी चीजों के दाम दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में कम आय वाले लोगों के लिए घर चलाना काफी मुश्किल होता जा रहा है. अगर सब्जियों और फलों की बात की जाएं तो आलू,प्याज, मिर्च, गोभी, मटर, मशरूम और टमाटर की कीमतें लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगी हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आपको बाकी चीजों की कीमतें काफी कम लगने लगेंगी.

82,000 रुपए प्रति किलो बिकती है यह सब्जी

वह सब्ज़ी है हॉप शूट्स. इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो यानि तक़रीबन 82,000 रुपए प्रति किलो है.  भले ही इस सब्जी की कीमतें होश उड़ाने वाली हैं, लेकिन इसे हम दुनिया की सबसे महंगी सब्जी नहीं कह सकते है, क्योंकि कौन सा सब्जी सबसे महंगा है. इसका पता लगाने के लिए कोई अंतर्राष्ट्रीय मूल्य सूचकांक नहीं है. 'हॉप शूट्स' सब्जी की दुनियाभर में काफी डिमांड है. ब्रिटेन और जर्मनी समेत इसकी कई यूरोपीय देशों में व्यापक स्तर पर खेती होती है. इसकी टहनियां शतावरी (एस्पैरेगस) पौधे की तरह दिखाई देती हैं. इस सब्जी को सिर्फ बसंत के मौसम में ही उगाया जाता है.

बता दे कि हॉप शूट्स सब्जी जंगलों में उगाई जाती है. इस सब्जी को काटने के समय ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि इसे अगर जल्दी नहीं काटा जाए तो इसकी टहनियां मोटी हो जाती हैं. जिसके बाद यह बेकार हो जाती है. टहनी मोटा हो जाने के बाद इसे खाया नहीं जाता है. इस सब्जी में फूल भी होते हैं जो की खाने में काफी तीखे लगते हैं लेकिन इसकी टहनियों को सब्जी बनाकर खाया जाता है.  इसकी सब्जी बनाने के अलावा लोग अचार भी बनाते हैं. इस सब्जी का रंग बैंगनी होता है. हॉप शूट्स सब्जी को बढ़ने के लिए हल्की सी धूप और नमी की जरूरत होती है. हॉप शूट्स सब्जी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह एक दिन में 6 इंच तक बढ़ जाती है.



Share your comments