1. ख़बरें

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत 82 हजार रुपए किलो

hop shoot

Hop shoots vegetable

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महंगाई दिनोंदिन आसमान छू रही है. आम जरूरत की चीजों से लेकर सब्जियों और बाकी चीजों के दाम दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में कम आय वाले लोगों के लिए घर चलाना काफी मुश्किल होता जा रहा है. अगर सब्जियों और फलों की बात की जाएं तो आलू,प्याज, मिर्च, गोभी, मटर, मशरूम और टमाटर की कीमतें लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगी हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आपको बाकी चीजों की कीमतें काफी कम लगने लगेंगी.

82,000 रुपए प्रति किलो बिकती है यह सब्जी (This vegetable is sold at 82,000 rupees per kg)

वह सब्ज़ी है हॉप शूट्स. इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो यानि तक़रीबन 82,000 रुपए प्रति किलो है.  भले ही इस सब्जी की कीमतें होश उड़ाने वाली हैं, लेकिन इसे हम दुनिया की सबसे महंगी सब्जी नहीं कह सकते है, क्योंकि कौन सा सब्जी सबसे महंगा है. 

इसका पता लगाने के लिए कोई अंतर्राष्ट्रीय मूल्य सूचकांक नहीं है. 'हॉप शूट्स' सब्जी की दुनियाभर में काफी डिमांड है. ब्रिटेन और जर्मनी समेत इसकी कई यूरोपीय देशों में व्यापक स्तर पर खेती होती है. इसकी टहनियां शतावरी (एस्पैरेगस) पौधे की तरह दिखाई देती हैं. इस सब्जी को सिर्फ बसंत के मौसम में ही उगाया जाता है.

बता दे कि हॉप शूट्स सब्जी जंगलों में उगाई जाती है. इस सब्जी को काटने के समय ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि इसे अगर जल्दी नहीं काटा जाए तो इसकी टहनियां मोटी हो जाती हैं. जिसके बाद यह बेकार हो जाती है. टहनी मोटा हो जाने के बाद इसे खाया नहीं जाता है.

इस सब्जी में फूल भी होते हैं जो की खाने में काफी तीखे लगते हैं लेकिन इसकी टहनियों को सब्जी बनाकर खाया जाता है.  इसकी सब्जी बनाने के अलावा लोग अचार भी बनाते हैं. इस सब्जी का रंग बैंगनी होता है. हॉप शूट्स सब्जी को बढ़ने के लिए हल्की सी धूप और नमी की जरूरत होती है. हॉप शूट्स सब्जी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह एक दिन में 6 इंच तक बढ़ जाती है.

English Summary: Hop shoots vegetable world's most expensive vegetable, price is Rs. 82 thousand kg

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News