1. विविध

Career Options After 12th: इंटरमीडिएट करने के बाद करें ये कोर्स, बेहतर करियर की अपार संभावनाएं

अगर आप भी 12वीं के पास करने के बाद अपने बच्चें को अच्छा कोर्स करवाना चाहते हैं, जिससे उनका भविष्य अच्छा रह सके. तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है...

लोकेश निरवाल
Career Options After 12th
Career Options After 12th

12वीं पास करने के बाद अक्सर छात्र यह सोचते रहते हैं कि वह अब आगे क्या करें, जिससे वह अपने फ्यूचर को अच्छा बना सकें. ऐसा वह कौन-सा कोर्स करें, जो उनके करियर के लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है.

अगर आप भी 12वीं पास करने के बाद अच्छा करियर बनाने के लिए अच्छे कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. तो आइए आज हम ऐसे ही कुछ कोर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं, जो आपको आगे चलकर अच्छी नौकरी और अच्छी सैलरी दिलाने में मदद करेंगे.

बीए (Bachelor Of Arts)

छात्र 12वीं पास करने के बाद विभिन्न स्पेशलाइजेशन में BA कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद छात्र  एकेडमिक, टूरिज्म, फिल्म मेकिंग, मीडिया एवं कई अन्य क्षेत्रों में अपना बढ़िया करियर बना सकते हैं.  बीए के कुछ बेहतरीन कोर्स इस प्रकार से हैं, जो आपके करियर को एक नई दिशा देंगे.

बीए कोर्स के नाम-

  • BA Political Science
  • BA Journalism
  • BA Animation
  • BA Economics
  • BA Social Science
  • BA Travel and Tourism
  • BA Psychology
  • BA History

BBA (Bachelors Of Buisness Administration)

छात्रों के लिए 12वीं के बाद बीबीए कोर्स करना भी बेहद अच्छा रहेगा. ज्यादातर छात्र इस कोर्स को ही करना पसंद करते हैं, क्योंकि इस कोर्स में छात्रों के करियर के कई ऑप्शन होते हैं. जैसे कि मार्केटिंग, सेल्स, फाइनेंस, हॉस्पिटैलिटी, शिक्षा और साथ ही सरकारी क्षेत्र में भी यह कोर्स आपकी मदद करता है. इसके कुछ प्रमुख कोर्स जो आप BBA में कर सकते हैं...

  • BBA Marketing
  • BBA Computer Application
  • BBA Finance
  • BBA Digital Marketing
  • BBA Human Resource Management
  • BBA International Business

BA LLB कोर्स

यह कोर्स बाकी सभी कोर्सों में सबसे लोकप्रिय कोर्स है. अगर आप वकील वकील बनने में रुचि रखते हैं, तो यह कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस कोर्स को करने की अवधी 3 से 4 साल तक की होती है. इस कोर्स में छात्र को राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, इतिहास जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं.

फैशन डिजाइनिंग कोर्स (fashion designing course)

आज के समय में लोग फैशन की तरफ बहुत ही तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं. इस क्षेत्र में भी लोग अपना बेहतर करियर बनाकर अच्छी जिंदगी जी रहे हैं. अगर आप भी फैशन में थोड़ी बहुत रुचि रखते हैं, तो आप 12वीं के बाद BA में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स में छात्रों को  इंटरनेशनल फैशन ट्रेंड्स एवं अन्य डिजाइन के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है, जिससे पढ़कर छात्र भविष्य में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं. वह खुद अपनी एक फैशन की शॉप या फिर एक बेहतरीन डिजाइनर बन सकते हैं.

पत्रकारिता का कोर्स (Journalism course)

आज के समय में इस कोर्स को छात्र सबसे अधिक करना पसंद करते हैं, क्योंकि इस कोर्स में करियर की अपार संभावनाएं है. इस कोर्स में छात्र बैचलर ऑफ आर्ट्स इन जर्नलिज्म (Bachelor Of Arts In Journalism, BAJ), बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Bachelors Of Journalism and Mass Communication, BJMC) आदि कोर्स को कर सकते हैं. इन कोर्स को करके आप एक अच्छे पत्रकार बन सकते हैं.

English Summary: Students do this course after doing arts from class 12th, immense career opportunities Published on: 28 July 2022, 05:04 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News