आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

सीजी व्यापम भर्ती शुरु, जल्द करें आवेदन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

मध्य प्रदेश में सभी 14580 पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2019 है. इस नवीनतम भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 14,580 रिक्तियां भरी जाएंगी.

सीजी व्यापम भर्ती 2019 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की अंतिम तिथि - 25 अप्रैल, 2019

पदों का विवरण 

 शिक्षक (E & T कैडर) - 4696 पद

व्याख्याता (E & T कैडर) - 3177 पद

 सहायक शिक्षक (ईएंडटी कैडर) - 4000 पद

सहायक शिक्षक विज्ञान प्रयोगशाला (ईएंडटी कैडर) - 1200 पद

 सहायक शिक्षक अंग्रेजी (ई कैडर) - 306 पद

 शिक्षक अंग्रेजी माध्यम (ई कैडर) - 456 पद

 व्यायाम शिक्षक (ईएंडटी कैडर) - 745 पद

शैक्षिक योग्यता 

जो लोग शिक्षक या व्याख्याता के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय  या फिर  संस्थान से स्नातक की डिग्री या बी.एड की डिग्री होनी अनिवार्य है.

आयु सीमा 

आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

चयन की प्रक्रिया 

शिक्षक या व्याख्याता के पद के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार(इंटरव्यू ) के लिए बुलाया जाएगा. बोर्ड जल्द ही लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की तारीखों को जारी करेगा. इसलिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखने की आवश्यकता है.

अन्य जानकारी 

जो लोग उपर्युक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं. अगर आप जनरल और ओबीसी श्रेणी के हैं, तो आपको  400 रुपए का भुगतान करना होगा और एससी या एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लोगों को केवल 200 रुपए  का भुगतान करना होगा.

सीजी व्यापम शिक्षक भर्ती 2019 के बारे  में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए - www.cgvyapam.choice.gov.in

English Summary: Start the CG business recruitment, apply soon

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News