MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

How to Become Agricultural scientist: बनना चाहते हैं कृषि वैज्ञानिक, तो यहां जानें कोर्स, योग्यता समेत अन्य डिटेल्स

How to Become Agricultural scientist: अगर आप कृषि के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो एक कृषि वैज्ञानिक बनकर अपनी सेवाएं दे सकते हैं. आइए आपको बताते हैं की एक कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए आपको क्या करना होगा.

बृजेश चौहान
कैसे बनें एक कृषि वैज्ञानिक? (Image Source: Freepik)
कैसे बनें एक कृषि वैज्ञानिक? (Image Source: Freepik)

How to Become Agricultural scientist: यदि खेती-किसानी में रुचि है और इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप कृषि वैज्ञानिक के रूप में इस क्षेत्र में शामिल हो सकते हैं. जब विज्ञान और तकनीक को खेती के साथ जोड़ा जाता है, तो फल बहुत अच्छा उत्पन्न होता है. इसलिए, यदि आपकी रुचि कृषि में है तो 12वीं विज्ञान विषयों से करने के बाद आप क्षेत्र में आ सकते हैं. आइए आपको बताते हैं की एक कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए क्या-क्या करना होगा.

इस विषय का होना जरूरी

कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए यह आवश्यक है कि आपने 12वीं में विज्ञान विषय लिया हो और कम से कम 50 से 55 प्रतिशत अंकों के साथ इस कक्षा पास की हो. प्रवेश के लिए हर जगह अलग-अलग मानदंड होते हैं, लेकिन कम से कम इतने अंक चाहिए होते हैं. अगर 12वीं में जीवविज्ञान और गणित दोनों हैं तो यह अच्छा है. इससे एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के विकल्प उपलब्ध रहते हैं, अन्यथा जीवविज्ञान होना आवश्यक है. जीवविज्ञान के साथ आप बीएससी एग्रीकल्चर जैसे कोर्स में शामिल हो सकते हैं.

कर सकते हैं ये कोर्स

12वीं की परीक्षा में न्यूनतम अंक प्राप्त करने के बाद, आप इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए कृषि में बैचलर्स डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, बायोटेक्नोलॉजी में बीई, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में बीटेक, हॉर्टिकल्चर/कृषि/मृदा विज्ञान/वन्यजीव-विज्ञान में बीएससी, बायोइंफॉर्मेटिक्स में बीई, कृषि और सिंचाई में बीई. आप अपनी पसंद के अनुसार इनमें से किसी भी कोर्स का चयन कर सकते हैं. प्लांट ब्रीडिंग, पशुपालन, कृषि अर्थशास्त्र आदि कुछ अन्य विषय भी हैं.

कैसे लें एडमिशन?

इन कोर्स के प्रवेश हेतु आमतौर पर प्रवेश परीक्षा दी जाती है. आईसीएआर एआईईई, एएमयूईई, बीसीईसीईबी और जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड जैसी कई परीक्षाएं पास करने के बाद ही एडमिशन प्राप्त होता है. कई संस्थान अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं.

मास्टर्स डिग्री का भी है विकल्प

बैचलर्स के बाद मास्टर्स डिग्री की बारी आती है. आप मास्टर्स डिग्री एग्रीकल्चर/हॉर्टिकल्चर/फॉरेस्ट्री/सॉयलसाइंस में से किसी भी विषय में कर सकते हैं. साइंटिस्ट बनने के लिए, पीएचडी डिग्री भी लेना उचित होगा. यह डिग्री एग्रीकल्चर या एग्रोनॉमी में हो सकती है. इसके अलावा कई संस्थान बहुत से सर्टिफिकेशन कोर्स भी कराते हैं.

कहां मिलेगी नौकरी, कितनी होगी सैलरी

एग्रीकल्चर में डिग्री प्राप्त करने के बाद आप एग्रीकल्चर मैनेजर, एग्रीकल्चर लॉयर, एग्रीकल्चर टेक्निशयन और सीनियर एग्रीकल्चर मैनेजर जैसे विभिन्न पदों पर कार्य कर सकते हैं. आमतौर पर कमाई कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि आपने कौन सा संस्थान से कोर्स पूरा किया है, कहां काम कर रहे हैं, अनुभव की स्तर, पद का प्रकार आदि. शुरूआती स्तर पर एग्रीकल्चर पेशेवरों की आमदनी सालाना 4 से 5 लाख रुपये होती है और आगे बढ़ते हुए सालाना 10 से 15 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं.

English Summary: How to Become Agricultural Scientist know the course qualification and other details here Published on: 12 November 2023, 08:32 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News