1. विविध

Ganesh Chathurthi 2019 : घर पर ऐसे बनाएं कुछ मिनटों में स्वादिष्ट मोदक

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

गणेश चतुर्थी आने में कुछ ही दिन बचें हैं. इसके मद्देनजर इनदिनों देशभर में तैयारियां चल रही है. देशभर के लोग 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों के साथ भगवान गणेश का स्वागत करने के लिए तैयार है. 'गणेश चतुर्थी ’की तैयारी पहले से ही जोरों- शोरों पर है. बता दे कि यह वैदिक भजन, प्रार्थना, व्रत, और प्रसाद या जप के साथ कुल 10-दिवसीय उत्सव है जिसे बुद्धि और ज्ञान के देवता को अर्पित किया जाता है.

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि भगवान गणेश को मिठाइयों का शौक था और इसीलिए आप उन्हें प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए त्योहार के दौरान भगवान गणेश को विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ सप्रेम भेंट कर सकते हैं. भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाई में से एक है मोदक, यह एक स्वादिष्ट मिठाई है.

गणपति बप्पा के पसंदीदा मिठाई, मोदक को बनाने की विधि

सामग्री (Ingredients)

1 कप चावल का आटा

1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल

1 पानी के साथ हरी इलायची का चूर्ण

1/4 चम्मच नमक

1 कप पीसा हुआ गुड़

1/2 चम्मच तिल का तेल

modak

मोदक बनाने की पूरी विधि

सबसे पहले एक पैन लें और उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें. फिर नारियल को सुखाकर अलग रख लें. उसके बाद एक और पैन और 1 लीटर पानी लें. उसे अच्छे से उबाल लें, फिर उसमें गुड़ के टुकड़े डाले जब गुड़ का मिश्रण गाढ़ा होने लगे, तो उसमें भुना हुआ नारियल डालें.

फिर पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं उसके बाद उसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह से हिलाएं. कुछ मिनट के बाद, आंच बंद कर दें, मिश्रण को निकालें और अलग रख दें. अब आटा तैयार करने के लिए, एक कटोरे में चावल का आटा डालें और इसमें 1 कप गर्म पानी डालें. उसके बाद उसमें तिल का तेल और हल्का नमक डालें.

अब मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं उसके बाद ध्यान रखे कि आटा बहुत ज्यादा कड़ा न हो. अब, आटे का एक हिस्सा लें और एक रोलिंग पिन की मदद से उन्हें छोटे कप में आकार दें. उसके बाद आप उसमें एक चम्मच नारियल-गुड़ का मिश्रण भरे और अपने हाथों का उपयोग करके आटा के किनारों को बंद करें और तब तक भाप पर पकाएं जब तक कि अच्छे से पक न जाए. पकने के बाद इसे एक सर्विंग प्लेट में रख कर अच्छे से सजाए. अब आपके मोदक तैयार है गणेश जी को खुश करने के लिए....

English Summary: Ganesh Chathurthi special 2019 mouth watering modak recipies

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News