1. विविध

Friendship Day 2022: अगस्त के पहले रविवार को क्यों मनाते हैं मित्रता दिवस? जानें इतिहास और महत्व

Friendship Day 2022 Date in India: संयुक्त राष्ट्र ने जहां 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) के रूप में घोषित किया है, तो वहीं भारत में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. ऐसे में देखें तो इस बार 7 अगस्त को भारत में मित्रता दिवस मनाया जायेगा.

अनामिका प्रीतम
Friendship Day 2022:
Friendship Day 2022:

Friendship Day 2022: जीवन के सबसे मूल्यवान चीजों में से एक दोस्ती भी है, इसलिए तो कहते हैं कि दोस्तों के बिना जीवन अधूरा सा है. इसी खूबसूरत रिश्ते के महत्व को दिखाने के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. भारत में इसे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. ऐसे में इस बार ये 7 अगस्त को पड़ रहा है. तो चलिए जानते हैं इसका इतिहास और इस दिन का महत्व…

दुनिया भर में मित्रता दिवस मनाने के लिए अलग-अलग तारीखें तय

दुनिया के अलग-अलग देशों में मित्रता दिवस दो विभिन्न तारीखों में मनाया जाता है. भारत सहित बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कई देश हर साल फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं. वहीं अन्य कई देशों में ये दिवस 30 जुलाई को मनाया जाता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में जाना जाता है, जबकि ओबर्लिन में हर साल 8 अप्रैल को ही मित्रता दिवस मनाया जाता है.

Friendship Day का इतिहास क्या है?

पहली बार 30 जुलाई 1958 को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया गया था. इसे विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने प्रस्तावित किया था, ये एक अंतर्राष्ट्रीय नागरिक संगठन था.

हालांकि, आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र ने साल 2011 से की थी. संयुक्त राष्ट्र ने दोस्ती व उसके महत्व को मजबूत बनाने और दोस्ती के रिश्ते के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस दिन को बढ़ावा दिया, लेकिन भारत में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. ऐसा क्यों आइये जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Friendship Day 2020: अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानें इसका इतिहास और महत्व

अगस्त के पहले रविवार को Friendship Day मनाने के पीछे का कारण

भारत में Friendship Day अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाए जाने के पीछे एक कहानी बहुत प्रचलित है. इस कहानी के मुताबिक, साल 1935 में अमेरिका की सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को एक शख्स की हत्या कर दी थी. इसके बाद उस शख्स के दोस्त ने उसके मरने के गम में आत्महत्या कर ली थी. 

कहते हैं कि दोस्ती की इसी मिसाल को देखते हुए अमेरिका ने अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाने की घोषणा कर दी. यही से भारत में भी ये चलन शुरू हो गया और धीरे धीरे ये चलन भारत सहित कई अन्य देशों तक जा पहुंचा.

English Summary: Friendship Day 2022: When is Friendship Day celebrated in India? Know its history and importance Published on: 02 August 2022, 11:44 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News