1. विविध

Comfort Vs Growth Zone आप क्या चाहते हैं?

comfort zone

कम्फर्ट ज़ोन, मन की एक मनोवैज्ञानिक अवस्था जहाँ हम अक्सर एक दुविधा में फंस जाते हैं कि मुझे जो भी करना है, उसे हासिल करने के लिए मुझे कोई खास काम नहीं करना चाहिए.

दूसरी ओर, ग्रोथ ज़ोन एक ऐसा राज्य है, जहाँ लोग वह हासिल करने की हर संभव कोशिश करते हैं जो वे हमेशा से चाहते थे. ग्रोथ ज़ोन वह है जहां व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास शुरू होता है.

कोन आते है कम्फर्ट ज़ोन में

  • जब आप अपने सुविधा क्षेत्र में होते हैं, तो आप बढ़ना और सुधार करना बंद कर देते हैं.

  • कम्फर्ट जोन वह जगह है जहाँ आप अपने परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों के बहुत करीब हैं. आप खुद को जोखिम लेने और विभिन्न चीजों की खोज करने से बचने की कोशिश करते हैं.

  • आप खुद को नई चीजें सीखने की कोशिश करने से रोकते हैं.

  • कम्फर्ट जोन आपको आपकी क्षमताओं को तलाशने से दूर रखता है. यह आपको अपने जुनून की खोज से दूर रखता है, जो आपको करना पसंद है.

  • कम्फर्ट ज़ोन आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने, खुद को विकसित करने या अधिक करने के अवसर देने के लिए प्रयास करने से रोकता है. कम्फर्ट ज़ोन आपको जोखिम लेने और चीजों को अलग तरीके से आज़माने से रोकता है.

क्या होता है ग्रोथ ज़ोन

  • ग्रोथ ज़ोन वह है जहां परिवर्तन और विकास शुरू होता है. यह एक ऐसी अवस्था है जहाँ आप अपनी क्षमताओं का पता लगाते हैं, आप साहसी बनते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हमेशा वही करते हैं जो आप चाहते है.

  • ग्रोथ ज़ोन में, कई कठिनाइयाँ, असफलताएँ, परिवर्तन, भय और चुनौतियाँ आती है. लेकिन, यह वह क्षेत्र भी है जहां खुद का विकास और सुधार शुरू होता है.

  • ग्रोथ ज़ोन चीजों को करने के लिए आराम का एक स्तर देता है. जो चीजें कभी आपके लिए असुविधाजनक थीं, अब उसे करने के आपके साहस के कारण सरल हो जाती हैं.

ग्रोथ ज़ोन आपको सभी दोषों, खामियों के साथ खुद को स्वीकार करने में मदद करता है, और आपको सुधार की भावना देता है.

तो आखिर कौन सा चुने :

यह निर्भर करता है कि आप अपने जीवन से क्या चाहते हैं  या तो आप अपना  विकास करना चुनते हैं.  अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए खुद को बेहतर बनाते हैं या आप खुद को सीमित करने का विकल्प चुन सकते हैं.

हम सभी के पास कुछ असुरक्षा या खामियां हैं और ग्रोथ ज़ोन हमें उन खामियों के साथ खुद को स्वीकार करने की अनुमति देता है.

यदि आप अपने आप को बेहतर बनाना चाहते हैं,  तो अपनी विचार प्रक्रियाओं को उजागर करें, अपनी क्षमताओं के बारे में जानें, फिर ग्रोथ ज़ोन में आपका स्वागत है.

English Summary: comfort zone vs growth zone who is better

Like this article?

Hey! I am फुरकान कुरैशी . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News