1. विविध

Chandra Grahan 2022: इन जगहों पर दिखाई देगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, न करें यह काम

इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत के लिए बेहद मान्य होगा. क्योंकि यह देश के कई स्थानों पर देखा जाएगा. इसलिए इस समय गर्भवती महिलाएं, बुजुर्गों व बच्चों को विशेष तौर पर नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

लोकेश निरवाल
चंद्र ग्रहण के समय न करें यह कार्य
चंद्र ग्रहण के समय न करें यह कार्य

दुनियाभर में सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. शास्त्रों के अनुसार चंद्र ग्रहण का अपना अलग महत्व होता है. ग्रहण के दौरान कई लोगों को संभलकर रहने की भी सलाह दी जाती है. ताकि वह अपने जीवन में खुशहाली को बनाए रख सके.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को बुध पूर्णिमा के दिन लगा था. वहीं अब साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगने जा रहा है. इस बार का यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा, जिसके कारण इसका सूतक काल भी भारतीय लोगों के लिए बेहद मान्य होगा. तो आइए इस लेख में जानते हैं कि साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण देश में कितने बजे और सूतक काल कब तक बना रहेगा.

चंद्र ग्रहण 2022 का समय

जैसे कि आप जानते हैं कि सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी के आ जाने को चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) कहा जाता है. इस बार कल यानी 8 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती के दिन चंद्र ग्रहण लगने वाला है. बता दें कि यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा, जोकि मेष राशि में लगेगा.

चंद्र ग्रहण कल शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शुरू होकर शाम 6 बजकर 20 मिनट तक रहने वाला है. ज्योतिषियों के मुताबिक चंद्र ग्रहण से ठीक 9 घंटे पहले इसका सूतक काल लगता है. इसलिए कल सुबह 9 बजे से ही सूतक काल शुरू हो जाएगा और पहले 3 प्रहर के लिए यह सूतक मान्य होगा.

चंद्र ग्रहण के समय नहीं करें यह कार्य

  • चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान की मूर्तियों को स्पर्श न करें और साथ ही पूजा-पाठ भी न करें.

  • मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के सूतक काल में व्यक्ति को भोजन भी ग्रहण नहीं करना चाहिए. इस बात का ध्यान गर्भवती महिलाएं, बुजुर्गों व बच्चों को विशेष तौर पर रखना चाहिए.

  • सूतक काल के समय तुलसी के पत्ते को नहीं तोड़ना चाहिए.

  • इस दौरान काटने, छीलने या सिलने जैसे काम से भी आपको बचना चाहिए.

  • सूतक के समय आपको नुकीले यानी तेजधार के सभी औजारों का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: गुरू नानक देव थे सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरू, उनकी जयंती के दिन भेजें अपने दोस्तों को ये शुभ मैसेज

इन जगहों पर दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

इस चंद्र ग्रहण को लेकर विशेषज्ञों की मानें तो यह भारत के पूर्वी क्षेत्रों में दिखाई देगा. यह देश के गुवाहाटी, रांची, पटना, सिलीगुड़ी और कोलकाता और दिल्ली-NCR में दिखाई देगा. इसके अलावा यह ग्रहण उत्तरी/पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका के अधिकांश हिस्से, पेसिफिक, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका के कई स्थानों पर भी दिखाई देगा.

English Summary: Chandra Grahan 2022 The last lunar eclipse of the year will be visible at these places, do not do this work Published on: 07 November 2022, 12:48 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News